राजस्थान

rajasthan

कोरोना वायरस: प्रदेश के स्मारक और संग्रहालय 31 मार्च तक बंद

By

Published : Mar 17, 2020, 7:45 PM IST

कोरोना वायरस के दहशत के बीच अब प्रदेशभर के पर्यटन स्मारकों, नेशनल पार्क, सफारी, मेले, उत्सव और संग्रहालयों को 18 मार्च से 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है. पुरातत्व विभाग के निदेशक ने आदेश जारी कर दिए हैं.

Tourism Department closed, जयपुर में कोरोना वायरस
प्रदेश के स्मारक और संग्रहालयों को 31 मार्च तक किया बंद

जयपुर. पुरातत्व विभाग के निदेशक ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि सभी संग्रहालयों और स्मारकों को 18 मार्च से 31 मार्च तक बंद किया गया है और 31 मार्च के बाद वायरस का रिव्यू किया जाएगा. उसके बाद ही आगे का निर्णय लिया जाएगा.

प्रदेश के स्मारक और संग्रहालयों को 31 मार्च तक किया बंद

इस निर्णय के बाद प्रदेश में पर्यटकों की गतिविधि पूरी तरह से ठप हो गई है और जो देशी-विदेशी सैलानी राजस्थान में थे, वे तुरंत प्रभाव से अपने घरों की ओर जाने के लिए निकल पड़े हैं. निदेशक ने नगर निगम के सीओ को पत्र लिखकर सभी स्मारकों पर फॉगिंग करने के कहा है. स्मारक और संग्रहालयों के बंद होने से अकेले जयपुर जिले में प्रतिदिन 10 लाख रुपये का नुकसान होगा.

प्रदेश के 18 जिलों में संग्रहालय, दो आर्ट गैलरी और 342 संरक्षित स्मारक हैं, जिसको 31 मार्च तक के लिए बंद किया गया है. हालांकि औपचारिक रूप से स्मारक और संग्रहालय बुधवार से बंद होंगे, लेकिन कोरोना वायरस के चलते पर्यटकों की आवाजाही पिछले कुछ दिनों से कम हो गयी गई.

पढ़ें-जयपुर ट्रैफिक पुलिस लेगी आईटीएमएस की मदद, सड़क हादसों पर लगेगी लगाम

वहीं अल्बर्ट हॉल अधीक्षक राकेश छोलक ने बताया कि स्मारक और संग्रहालयों को पर्यटकों के लिए 31 मार्च तक बंद रखा जाएगा, लेकिन इस दौरान कर्मचारी को नियमित स्मारक पर पहुंचना होगा. इन दिनों के बीच संग्रहालयों में साफ सफाई और फॉगिंग का काम करवाया जाएगा, क्योंकि आम दिनों में टूरिस्ट होने से संग्रहालयों के शोकेस को खोल नहीं सकते हैं. इसलिए पर्यटक नहीं रहेगा तो शोकेस को खोल कर सफाई करवाई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details