राजस्थान

rajasthan

स्टेट गेम्स: गेंद-बल्ले से आसमान छू रहे दिव्यांग क्रिकेटर

By

Published : Jan 5, 2020, 8:08 PM IST

जयपुर में सवाई मानसिंह स्टेडियम में स्टेट गेम्स का आयोजन किया जा रहा है, लेकिन इस बार यह खेल आयोजन काफी खास है क्योंकि इस बार डिसेबल क्रिकेट को भी राज्य खेलों के अंदर शामिल किया गया.

जयपुर की खबर,  jaipur news,  डिसेबल क्रिकेट,  Disabled cricket
डिसेबल क्रिकेट को भी राज्य खेलों में किया शामिल

जयपुर. प्रदेश के सवाई मानसिंह स्टेडियम में स्टेट गेम्स का आयोजन किया जा रहा है. जहां प्रदेशभर से आए खिलाड़ी भाग ले रहे हैं. लेकिन इन खेलों के अंदर कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो शारीरिक रूप से निशक्त है. लेकिन खेल के प्रति उनका जज्बा देखते ही बनता है.

डिसेबल क्रिकेट को भी राज्य खेलों में किया शामिल

इन स्टेट गेम्स में डिसेबल क्रिकेट को भी शामिल किया गया है. वहीं प्रदेशभर की 6 टीमें की इसमें भाग ले रही है. राजस्थान डिसेबल क्रिकेट एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष रवि बंजारा ने बताया कि पहले राज्य खेलों के अंदर सिर्फ 18 खेलों को शामिल किया गया था. लेकिन जब उन्होंने खेल मंत्री अशोक चांदना से बात की तो आखिर में डिसेबल क्रिकेट को भी राज्य खेलों के अंदर शामिल किया गया.

पढ़ेंः CAA के समर्थन में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जयपुर में किया घर-घर संपर्क

उन्होंने बताया कि साधारण क्रिकेट की तरह ही इसे खेल को खेला जाता है. लेकिन अभी भी डिसेबल क्रिकेट को आगे लाने के लिए काफी मेहनत की जरूरत है. क्योंकि साधारण क्रिकेट तो हर कोई खिलाड़ी खेलता है लेकिन दिव्यांग खिलाड़ी के लिए यह खेल एक चैलेंज की तरह है. एसोसिएशन का कहना है कि सरकार की ओर से भी इस खेल को लेकर किसी तरह की कोई मदद नहीं है. लेकिन इस बार स्टेट गेम्स के अंदर इस खेल को शामिल किया गया है तो निश्चित तौर पर इन खिलाड़ियों को काफी हौसला मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details