राजस्थान

rajasthan

By

Published : Feb 18, 2021, 9:48 PM IST

ETV Bharat / city

सीआरपीएफ ने सिविक एक्शन कार्यक्रम का किया आयोजन, बांटे फेस मास्क और सैनिटाइजर

केंद्रीय रिजर्व पुलिस देश की सुरक्षा के साथ सामाजिक कार्य कार्यों में भी अपनी भूमिका निभा रही है. कोरोना काल में भी सीआरपीएफ की ओर से कई सामाजिक सरोकार के कार्य किए गए. सीआरपीएफ 246 बटालियन और रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन की ओर से जयपुर के सेंट्रल पार्क के गेट पर सिविक एक्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

Civic Action Program in Jaipur, CRPF Civic Action Program
सीआरपीएफ ने सिविक एक्शन कार्यक्रम का किया आयोजन

जयपुर. केंद्रीय रिजर्व पुलिस देश की सुरक्षा के साथ सामाजिक कार्य कार्यों में भी अपनी भूमिका निभा रही है. कोरोना काल में भी सीआरपीएफ की ओर से कई सामाजिक सरोकार के कार्य किए गए. सीआरपीएफ 246 बटालियन और रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन की ओर से जयपुर के सेंट्रल पार्क के गेट पर सिविक एक्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

सीआरपीएफ ने सिविक एक्शन कार्यक्रम का किया आयोजन

सीआरपीएफ के आईजी विक्रम सहगल के निर्देशन में कमांडेंट प्रवीण कुमार सिंह के नेतृत्व में कार्यक्रम आयोजित किया गया. सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत जरूरतमंदों को फेस मास्क, हैंडवाश, हैंड सैनिटाइजर और साबुन वितरित किया गया. सीआरपीएफ 246 बटालियन के द्वितीय कमान अधिकारी रामचंद्र ने बताया कि लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करने के साथ ही मास्क, सैनिटाइजर और हैंडवॉश वितरित किया गया है. लोगों को कोरोना से बचाव के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी जानकारी दी गई है.

पढ़ें-सरकारी कंपनियों पर निजीकरण का वार, आरक्षण पर लटकी तलवार...करीब सात लाख पदों पर पड़ेगा असर

केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स केवल देश की सुरक्षा ही नहीं, बल्कि इस तरह के सामाजिक कार्य करके देश भर में आम जनता और जरूरतमंदों की सहायता कर रही है. भविष्य में भी इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, ताकि आमजन के पुलिस और फोर्स के प्रति संबंध बने रहे.

सीआरपीएफ की रैपिड एक्शन फोर्स की 83 बटालियन के द्वितीय कमान अधिकारी सुरेश सिंह पायल ने बताया कोरोना काल से ही सीआरपीएफ गरीबों की सहायता करने का काम कर रही है. अनेकों बार कोविड-19 संबंधित आइटम्स आमजन को बांटे गए हैं. लोगों को कोरोना वायरस फैलने और बचाव के बारे में विस्तार से बताया गया है. सीआरपीएफ के चिकित्सा अधिकारी और वरिष्ठ अधिकारियों ने कोरोना वायरस से बचाव के उपाय के साथ ही वैक्सीन लगने के बाद बरतने वाली सावधानियों के बारे में भी बताया गया.

रैपिड एक्शन फोर्स को दंगों से निपटने, समाज के बीच विश्वास पैदा करने और देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए गठित किया गया था. हिंसा से निपटने की बात हो या अन्य किसी प्रकार के दंगों पर काबू करना हो रैपिड एक्शन फोर्स तत्परता से अपनी सेवाएं दे रही है. रैपिड एक्शन फोर्स देश को आंतरिक खतरों से बचाने का काम कर रही है. रैपिड एक्शन फोर्स 83 बटालियन की ओर से कई सराहनीय कार्य भी किए गए हैं.

पढ़ें-ख्वाजा गरीब नवाज के उर्स में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की तरफ से चादर हुई पेश

बटालियन अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए सामाजिक सरोकार के कार्य भी कर रही है. देश की सुरक्षा सीआरपीएफ किया अहम जिम्मेदारी है, जिसे सीआरपीएफ बखूबी से निभाती है. देश में एकता, अखंडता और सौहार्द कायम रखने के लिए सीआरपीएफ हमेशा तत्पर रहती है. कमांडेंट ने सभी जवानों को एकजुट होकर देश की रक्षा करने के लिए प्रेरित किया.

इस अवसर पर सीआरपीएफ 246 बटालियन के द्वितीय कमान अधिकारी रामचंद्र, 83 बटालियन रैपिड एक्शन फोर्स के द्वितीय कमान अधिकारी सुरेश सिंह पायल, उप कमांडेंट चमन लाल, चिकित्सा अधिकारी दुष्यंत मिहिर, सहायक कमांडेंट मीठा लाल मीणा, सहायक कमांडेंट एसएस नेहरा समेत सीआरपीएफ के अधिकारी और जवान मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details