राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

सावधान ! भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष की फर्जी Facebook ID बनाकर की जा रही धोखाधड़ी...

अब जरा सावधान हो जाइए...आपकी फर्जी फेसबुक आईडी (Facebook Fake ID) बनाकर आपके जानकारों से मदद और रुपये मांगने की धोखाधड़ी का गिरोह इन दिनों सक्रिय है. भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष मोहम्मद सादिक खान (Sadiq Khan) भी इस गिरोह का शिकार हो चुके हैं. गनीमत यह रही कि उन्हें सही समय पर जानकारी मिल गई और उनके नाम पर फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाने वाले गिरोह की जालसाजी में उनके परिचित नहीं आए.

By

Published : Jul 4, 2021, 1:57 PM IST

bjp minority front state president sadiq khan
भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष

जयपुर. भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष मोहम्मद सादिक खान के साथ फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर रुपये मांगने का मामला सामने आया है. मोहम्मद सादिक खान ने इस मामले में जयपुर कमिश्नरेट के साइबर थाने में मौखिक रूप से अपनी शिकायत दे दी है. सोमवार को लिखित में इस मामले में शिकायत दर्ज कराई जाएगी.

शनिवार रात परिचित ने किया फोन, तब हुई जानकारी...

भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष मोहम्मद सादिक खान को उनके नाम पर चल रही धोखाधड़ी की जानकारी शनिवार रात को पता चली. उनके कुछ परिचित व्यक्तियों ने उन्हें फोन किया और इस बारे में जानकारी दी कि उनके नाम पर फेसबुक अकाउंट के जरिए पैसे मांगे जा रहे हैं. जानकारी जुटाने में सामने आया कि गिरोह ने सादिक खान के नाम पर उनकी फोटो का इस्तेमाल करते हुए Facebook Account बना लिया, जो उनसे मिलता-जुलता था. उसके जरिए जो जानकार उनसे जुड़े थे, उन्हें मैसेज करके आर्थिक सहयोग मांगा गया.

मैसेज का स्क्रीनशॉट...

पढ़ें :अब संगठन महामंत्री से नहीं मिलेंगे रोहिताश्व शर्मा, सीधे देंगे नोटिस का जवाब, कहा-तगड़ा जवाब दूंगा

बच्चे की तबीयत खराब होने की बात कहकर मांगी गई आर्थिक मदद...

मोहम्मद सादिक खान के फर्जी फेसबुक अकाउंट के जरिए उनके जानकारों को मैसेज भेजा गया और इस संवाद में उनसे पूछा गया कि कितने रुपये उनके अकाउंट में हैं. ये भी लिखा गया कि जितने भी रुपये हो अर्जेंट में भेज दें. इन रुपयों को शाम को वापस लौटाने की बात भी मैसेज में लिखी गई. गिरोह ने फर्जी फेसबुक अकाउंट के मैसेज पर यह भी लिखा कि बच्चे की तबीयत सीरियस है. वहीं, जब सादिक खान के परिचितों ने पैसे नहीं देने की अपनी मजबूरी बताई तो शातिर अपराधियों ने यह तक मैसेज करके पूछ लिया कि आपके अकाउंट में कितना पैसा है, उसका स्क्रीनशॉट भेज दो.

लंबे समय से चल रहा फर्जी अकाउंट, जानकारी अब आई...

मोहम्मद सादिक खान का फर्जी फेसबुक अकाउंट लंबे समय से चल रहा है, क्योंकि जो फर्जी फेसबुक अकाउंट है उसमें उनका पद स्टेट सेक्रेट्री बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा लिखा हुआ है. वहीं, कुछ पोस्ट और फोटो तो अप्रैल 2013 की भी हैं. लेकिन इस फर्जी अकाउंट का खुलासा अब हुआ, जब गिरोह ने इसके जरिए मोहम्मद सादिक खान के परिचितों से पैसे मांग कर धोखाधड़ी करना चाही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details