राजस्थान

rajasthan

By

Published : Aug 15, 2020, 6:59 PM IST

Updated : Aug 15, 2020, 7:05 PM IST

ETV Bharat / city

जयपुर में कई स्थानों पर हर्षोल्लास के साथ मनाया गया 74वां स्वतंत्रता दिवस

74वें स्वतंत्रता दिवस पर शनिवार को उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रधान मुख्यालय कार्यालय पर ध्वजारोहण कार्यक्रम आयोजित हुआ. उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आनंद प्रकाश ने ध्वजारोहण कर रेलवे के अधिकारियों और कर्मचारियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी.

रेलवे प्रधान मुख्यालय कार्यालय  महाप्रबंधक आनंद प्रकाश  सतीश पूनिया ने किया ध्वजारोहण  खानूखान बुधवाली ने किया ध्वजारोहण  स्वतंत्रता दिवस  जयपुर की खबर  jaipur news  rajasthan news  etv bharat news  74th independence day  head office of railway  khanukhan budhwali hoisted the flag  general manager anand prakash
राजधानी में कई स्थानों पर मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

जयपुर.स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उत्तर पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक आनंद प्रकाश ने मुख्य सुरक्षा आयुक्त के साथ रेलवे सुरक्षा बल के जवानों की परेड का निरीक्षण किया. उत्तर पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक ने रेलकर्मियों के नाम उत्तर पश्चिम रेलवे की उपलब्धियों और कार्य निष्पादन का संदेश दिया. रेलवे में श्रेष्ठ कार्य करने वाले अधिकारी और कर्मचारियों को भी सम्मानित किया. कोविड- 19 के चलते गाइडलाइन की पालना में सावधानी बरते हुए सोशल डिस्टेंसिंग की पालना में ध्वजारोहण कार्यक्रम आयोजित किया गया.

उत्तर पश्चिम रेलवे मुख्यालय में समारोह पूर्वक मनाया स्वतंत्रता दिवस

इस अवसर पर उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आनन्द प्रकाश ने कहा कि कोरोना वायरस से उत्पन्न हुए संकट में सभी रेलकर्मी देशवासियों की सेवा के लिए प्रतिबद्ध और एकजुट होकर कार्य कर रहे हैं. रेलवे विषम परिस्थितियों में यात्रियों को सभी स्वास्थ्य मापदण्डों का पालन करते हुए सेवाएं प्रदान कर रहा है. देश में सभी तरह की सामग्री की निर्बाध आपूर्ति के लिये मालगाड़ियों का संचालन किया जा रहा है. इस वर्ष रेलवे की कार्यप्रणाली और भूमिका कोरोना वायरस के प्रभाव के कारण उत्पन्न परिस्थितियों को ध्यान में रखकर अलग तरह की रही, जिसमें राष्ट्र हित और सामाजिक सरोकार की जिम्मेदारी को प्राथमिकता प्रदान की गई है.

यह भी पढ़ेंः74वां स्वतंत्रता दिवस : SMS स्टेडियम में कलाकारों ने दी रंगारंग प्रस्तुति, गहलोत ने कहा- लोकतंत्र की रक्षा करेगी कांग्रेस

इसके साथ ही उन्होनें बताया कि देश के प्रत्येक भाग में आवश्यक सामग्री की निर्बाध आपूर्ति हो. इसके लिए उत्तर पश्चिम रेलवे ने विशेष प्रयास किए और इस वर्ष अब तक 5.1 मिलियन टन माल लदान किया गया, जो कि गत वर्ष की इसी अवधि की तुलना में लगभग बराबर है और रेलगाड़ियों की औसत गति 24.46 किलोमीटर प्रति घंटा से 83 प्रतिशत बढ़कर 44.72 किलोमीटर प्रति घंटा हुई है.

यह भी पढ़ेंःराजस्थान के इस छोटे से कस्बे के जर्रे-जर्रे में वीरता, आऊवा ने हिला दी थी अंग्रेजी हुकूमत की जड़ें

महाप्रबंधक आनंद प्रकाश ने रेलवे अनुरक्षण कार्यों के बारे में बताया कि रेलवे ट्रैक को और सुदृढ़ करने हेतु गत वर्ष उत्तर पश्चिम रेलवे पर 242 किलोमीटर ट्रैक रिन्यूवल, 5.86 लाख घन मीटर बैलास्ट आपूर्ति, 530 किलोमीटर ट्रैक की छनाई, 19 स्थाई गति प्रतिबंध को हटाने, 197 किलोमीटर सेक्शन की स्पीड बढ़ाने तथा 384 किलोमीटर लम्बाई की लूप लाइनों में स्पीड बढ़ाने के कार्य किये हैं, जो विगत 4 वर्षों में सर्वाधिक है.

सतीश पूनिया ने किया ध्वजारोहण

इस अवसर पर महाप्रबंधक ने चिकित्सा विभाग को कोरोना महामारी में उत्कृष्ट कार्य करने के लिये सम्मानित किया. कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिये वरि उपमहाप्रबंधक ने महाप्रबंधक द्वारा स्वीकृत किये गये पुरस्कारों की घोषणा की समारोह में आए अतिथियों को पौधे वितरण भी किया गए.

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने किया ध्वजारोहण

आमेर के नवलक्खा स्टेडियम में नगर निगम की ओर से स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजित किया गया. आमेर विधानसभा विधायक और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने आमेर में ध्वजारोहण किया. इस अवसर पर आमेर विधानसभा क्षेत्रवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी.

खानूखान बुधवाली ने किया ध्वजारोहण

वक्फ बोर्ड कार्यालय पर चेयरमैन खानूखान बुधवाली ने किया ध्वजारोहण

74वां स्वतंत्रता दिवस पर वक्फ बोर्ड कार्यालय पर स्वतंत्रता दिवस मनाया गया. इस अवसर पर वक्फ बोर्ड चेयरमैन खानूखान बुधवाली ने ध्वजारोहण कर प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी. वक्फ बोर्ड कार्यालय में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी व कर्मचारियों को योग्यता प्रमाण पत्र देकर सुम्मानित भी किया गया.

Last Updated : Aug 15, 2020, 7:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details