राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अब देवनारायण योजना में मिलेगी हर साल 1500 स्कूटी, विभाग की अनुदान मांगों पर बहस के दौरान मंत्री ने की घोषणा

जयपुर में सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग की अनुदान की मांगों को लेकर बहस हुई. जिस पर मंत्री मास्टर भंवरलाल ने जवाब दिया और कहा कि विशेष योग्यजन को जयपुर में 4 करोड़ के उपकरण, बाल संरक्षण पर सौ करोड़ रुपए विभाग के खर्च होंगे. साथ ही देवनारायण योजना में 1500 स्कूटी दी जाएगी.

By

Published : Mar 4, 2020, 11:39 PM IST

child protection, जयपुर की खबर
सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग की अनुदान मांगों पर हुई बहस

जयपुर.सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग की अनुदान की मांगों पर बहस के जवाब में मंत्री मास्टर भंवरलाल ने कहा कि प्रदेश सरकार सिलिकोसिस पीड़ितों को ₹30 लाख की मदद दे रही है. वहीं, विशेष योग्यजन को जयपुर में 4 करोड़ के उपकरण, बाल संरक्षण पर सौ करोड़ रुपए विभाग खर्च करेगा.

सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग की अनुदान मांगों पर हुई बहस

विभाग के अंतर्गत आने वाली सभी योजनाओं को ऑनलाइन संचालित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि 6 करोड़ रुपए से छात्रावासों की मरम्मत करवाई जाएगी. सदन में मंत्री मास्टर भंवरलाल ने घोषणा की है कि अब देवनारायण योजना में 1500 स्कूटी दी जाएगी. वहीं 1 हजार स्कूटी एससी की छात्राओं को दी जाएगी.

पढ़ें-सरकार कोरोना वायरस से निपटने के लिए पूरी तरह सजग और चौकसः CM गहलोत

मंत्री ने कहा कि इसे लेकर टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. जल्द ही खरीदी भी कर ली जाएगी. वहीं, SC-ST पर अत्याचारों को लेकर मंत्री ने कहा SC-ST पर अत्याचार बढ़े हैं, लेकिन मुख्यमंत्री ने इस वर्ग को न्याय भी दिलाया है.

एससी वर्ग की ओर से मुकदमा दर्ज कराने पर जो सहायता राशि दी जाती है, अधिकारियों को बुलाकर इस बारे में बैठक ली है और सख्त निर्देश दिए हैं. एफआईआर दर्ज होने पर 7 दिन में राशि देनी होगी. ये विभाग की ओर से स्टैंडिंग आर्डर दिए गए हैं. इस मामले पर डीजीपी से भी बात कर ली गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details