राजस्थान

rajasthan

पंचायत चुनाव 2020: 19 सितंबर को पहले चरण के लिए भरे जाएंगे नामांकन

By

Published : Sep 19, 2020, 3:15 AM IST

अलवर में पहले चरण के पंचायत चुनावों के लिए 19 सिंतबर को नामांकन दाखिल किए जाएंगे. पहले चरण में नीमराणा और लक्ष्मणगढ़ की 41 ग्राम पंचायतों में चुनाव होंगे. 28 सितंबर को पहले चरण के वोट डाले जाएंगे. इस बार कोरोना को देखते हुए मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सावधानी बरती जाएगी.

panchayat election 2020,  panchayat election in alwar
19 सितंबर को पहले चरण के लिए भरे जाएंगे नामांकन

अलवर.प्रदेश मेंपंचायत चुनावों की हलचल तेज हो गई है. लगातार प्रशासन की तरफ से कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. पहले चरण में नीमराणा और लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र में चुनाव होंगे. नामांकन प्रक्रिया के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने के बाद रवाना कर दिया गया है. शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए मतदान केंद्रों पर भारी सुरक्षा बल तैनात रहेगा.

पहले चरण के वोट 28 सितंबर को डाले जाएंगे

पढ़ें:ग्राम पंचायत चुनावः पहले चरण के चुनाव के लिए उम्मीदवार 19 सितंबर को भरेंगे नामांकन पत्र, 20 को होगी जांच

अलवर की 8 पंचायत समितियों की 251 ग्राम पंचायत में चार चरण में चुनाव होने हैं. पहले चरण के लिए मतदान प्रक्रिया 28 सितंबर को होगी. 19 सितंबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी. 19 सितंबर को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक नामांकन पत्र प्रस्तुत किए जाएंगे. 20 सितंबर को 10 बजे नाम पत्रों की समीक्षा होगी. 20 सितंबर को 3 बजे तक नाम वापसी की प्रक्रिया रहेगी. इसके तुरंत पश्चात चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जाएगा. 27 सितंबर को मतदान दलों का प्रस्थान होगा. इसी दिन मतदान केंद्रों पर मतदान दल पहुंचेगा. 28 सितंबर सोमवार को सरपंच और पंच के लिए सुबह 7.30 से शाम 5.30 बजे तक मतदान होगा. मतदान के तुरंत बाद मतगणना पंचायत मुख्यालय पर होगी. 29 सितंबर को उपसरपंच का चुनाव होगा.

प्रशिक्षण के दौरान सभी कर्मचारियों को राजस्थान निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं. तो वहीं, कोरोना गाइडलाइन के अनुसार खास सावधानी बरतने के लिए भी कहा गया है. पहले चरण में 41 ग्राम पंचायतों में चुनाव होने हैं. भौतिक सत्यापन उपखंड अधिकारी या तहसीलदार स्तर के अधिकारी से कराने के संबंध में जानकारी भी दी गई है. सभी मतदान केंद्रों पर पानी, बिजली, शौचालय आदि की सुविधा रहेगी. मतदान सामग्री वितरण केंद्र, मतदान केंद्र, मतगणना स्थल पर भी कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा. पंचायत चुनावों की पूरी प्रक्रिया जिला प्रशासन की देखरेख में चल रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details