राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अजमेर : जिला कलेक्टर को ग्रामीणों की चेतावनी...मक्खियों से बचाओ, वरना घेर लेंगे कलेक्ट्रेट

अजमेर के नरवर ग्राम पंचायत के लोग मक्खियों की वजह से बेहद परेशान हैं. इतना कि अपनी समस्या लेकर वे सोमवार को अजमेर जिला मुख्यालय पर कलेक्टर तक के पास पहुंच गए. दरअसल गांव के आस-पास के इलाकों में पोल्ट्री फार्म चल रहे हैं. जिसके कारण इलाके में गंदगी, बदबू और मक्खियों की तादाद बढ़ गई है.

By

Published : Dec 14, 2020, 6:01 PM IST

ajmer latest hindi news,नरवर ग्राम पंचायत,  ग्रामीण मक्खियों से परेशान
मक्खियों से परेशान ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर से पोल्ट्री फार्म को हटाने की मांग की

अजमेर.जिले के पुष्कर विधानसभा क्षेत्र में नरवर ग्राम पंचायत के लोग मक्खियों से परेशान हैं. ग्रामीणों का कहना है कि उनका खाना-पीना, उठना-बैठना मक्खियों के कारण मुहाल हो गया है. मक्खियों की वजह से गांव में बीमारियां फैल रही हैं.

मक्खियों से परेशान ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर से पोल्ट्री फार्म को हटाने की मांग की

ग्रामीणों का आरोप है कि नरवर ग्राम पंचायत के आस-पास पोल्ट्री फार्म है. जहां गंदगी की वजह से असंख्य मक्खियां हो गई हैं. ग्रामीणों ने अजमेर जिला मुख्यालय पहुंचकर कलेक्टर से गांव के आस-पास क्षेत्रों से पोल्ट्री फार्म हटाने की मांग की है. नरवर ग्राम पंचायत के समीप मानपुरा के सरपंच सुरेंद्र के नेतृत्व में दर्जनों ग्रामीणों ने अजमेर पहुंचकर जिला प्रशासन से गांव उसके आस-पास पोल्ट्री फार्म हटाने की मांग की है.

ग्रामीणों ने बताया कि इससे पहले भी प्रशासन से कई बार मांग की जा चुकी है, लेकिन प्रशासन उनकी मांगों की ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है. ग्रामीणों का कहना है कि पोल्ट्री फार्म में गंदगी की वजह से असंख्य मक्खियां उत्पन्न हो गई है. यह मक्खियां पूरे गांव में फैल जाती हैं और घरों में घुस कर लोगों को परेशान करती है. महिलाएं घर में खाना नहीं बना पाती है. खुले में बैठकर खाना भी नहीं खा सकते हैं. मक्खियों का इतना प्रकोप है कि लोग चैन से भी नहीं सो सकते.

उन्होंने बताया कि पोल्ट्री फार्म में मरने वाली मुर्गियों को खुले में फेंक दिया जाता है. जिसकी वजह से आवारा कुत्तों का आतंक और बीमारियां फैल रही हैं. ग्रामीणों का कहना है कि नरवर, भवानी खेड़ा, मानपुरा और नींबूकिया ढाणी में मक्खियों का ज्यादा प्रकोप है.

पढ़ें-सोमवती अमावस्या के दुर्लभ संयोग पर पुष्कर पहुंचे श्रद्धालु, आस्था का दामन थाम लगा रहे सरोवर में डुबकी

ग्रामीणों का कहना है कि प्रशासन ने पोल्ट्री फार्म के विरुद्ध कार्रवाई नहीं की तो ग्रामीण अपने स्तर पर कार्रवाई करेंगे. जिससे शांति भंग होने का भी खतरा है. उन्होंने कहा कि अभी तो कुछ ग्रामीण आए हैं. बाद में चारों गांव के ग्रामीण जिला मुख्यालय को घेरेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details