राजस्थान

rajasthan

स्पेशल रिपोर्टः नए साल के दो रूप...एक तरफ डांस पार्टी, दूसरी ओर सर्दी से जान बचाने का जुगाड़

By

Published : Jan 1, 2020, 11:19 PM IST

अजमेर सहित प्रदेशभर में 2020 के आगमन पर डांस पार्टियों का आयोजन किया गया, जिसमें अजमेर के लोग  झूमते हुए नजर आए और 2019 को अलविदा कहा लेकिन, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस चकाचौंध से खासे दूर हैं.

अजमेर न्यूज, ajmer news
अजमेर प्रदेश के लोगों ने 2020 का मनाया जश्न

अजमेर. प्रदेशभर में 2020 को लेकर जश्न मनाया जा रहा है. रेस्टोरेंट और होटलों में 2020 के आगमन पर डांस पार्टियों का आयोजन किया गया, जिसमें अजमेर के लोगों ने झूमते हुए 2020 का स्वागत किया और 2019 को अलविदा कहा. लेकिन, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस चकाचौंध से खासे दूर हैं.

अजमेर प्रदेश के लोगों ने 2020 का मनाया जश्न

जहां एक तरफ तो लोग 2020 का स्वागत करते हुए होटल और पार्टीयों में थिरकते हुए नजर आ रहे हैं, तो वहीं दूसरी और रात एक बजे हाड़कंपा देने वाली सर्दी में लोग फुटपाथ पर खुले आसमान के नीचे सो रहे है.

जहां रात्रि में न्यूनतम तापमान 3 से 4 डिग्री है, ऐसे में रूह कंपा देने वाली सर्दी में लोग खुले आसमान के नीचे छपरे में सोते हुए नजर आए. इनको नए साल का कुछ पता नहीं, इन्हें तो बस कैसे-जैसे रात काटनी है.

यह तस्वीरें दर्शाती हैं कि देश कितना आगे बढ़ गया है, लेकिन कुछ चीजें आज भी नहीं बदली. गरीब जहां और गरीब हो रहा है तो वहीं अमीर व्यक्ति और अमीर. सड़कों पर खेलते यह बच्चे, इनके लिए कोई नया नहीं और कोई पुराना नहीं, सभी एक से ही दिन है. इन बच्चों को तो रोज की तरह आज भी खुले आसमान की छत के नीचे ठिठुरते हुए ही सोना है.

पढ़ें- 15 RAS बनेंगे IAS, नए साल में मिलेगा पदोन्नति का तोहफा

प्रदेश में जहां एक वर्ग है, जो लाखों रुपए सिर्फ मौज-मस्ती में उड़ा देता है, तो वहीं दूसरा वर्ग सर्दी से बचने और सुबह धूप निकलने का इंतजार करता रहता है, ताकि सर्दी से वो बच सके. बहरहाल नए साल की खुशी तो सबमें हैं, लेकिन नए साल के साथ यह परिस्थितयां भी बदले यह कोशिशें सभी को करनी होगी. ताकि अगला साल बदलने से पहले इन लोगों के जीवन में बदलाव आ सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details