मध्य प्रदेश

madhya pradesh

गंजबासौदा हादसा: कांग्रेस का आरोप 'मौत का मजाक' बना रही है सरकार, पीड़ितों को मिले चेक का बैंक नहीं कर रहे भुगतान

By

Published : Jul 24, 2021, 4:34 PM IST

Updated : Jul 24, 2021, 6:00 PM IST

गंजबासौदा हादसे के पीड़ित सरकार से मिले मुआवजे के चेक की राशि निकालने के लिए अब बैंकों के चक्कर काटने को मजबूर है. चेक में नाम, पते और अन्य गड़बड़ियां बताकर बैंक भुगतान करने से इनकार कर रहे हैं. प्रशासनिक अधिकारी इस मामले को सुलझाने की कोशिश करने की बजाए इसे बैंक की जिम्मेदारी बता रहे हैं.

Banks are not paying the checks received by the victims of Ganjbasoda accident
गंजबासौदा हादसे के पीड़ितों को मिले चेक का बैंक नहीं कर रहे भुगतान

विदिशा। गंजबासौदा के लाल पठार क्षेत्र में कुआं धंसने से 11 लोगों की मौत हो गई थी. सरकार ने तो मृतकों के परिजनों और घायलों को सहायता राशि के चेक देकर अपनी जिम्मेदारी निभा दी, लेकिन अब इन चेक से पैसे पाने के लिए पीड़ितों को बैंक की ठोकर खाना पड़ रही है. पीड़ितों के एक बैंक से दूसरे बैंक पहुंचाया जा रहा है, तो कहीं चेक में गड़बड़ी की बात कहते हुए चेक लौटा दिया जा रहा है.

हादसे में हुई थी 11 लोगों की मौत

15 जुलाई को विदिशा के गंजबासौदा में कुआं धंसने से 11 लोगों की मौत हो गई थी. सरकार ने मृतकों को 5-5 लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपए की सहायता राशि के चेक सौंपे थे. परिवारों के परेशानी का सामना न करना पड़े इसलिए सरकार के मंत्रियों ने हादसे के अगले दिन ही पीड़ितों के घर जाकर चेक सौंप दिए थे, लेकिन अब इन चेक से पैसा निकालने के लिए पीड़ित परेशान हो रहे हैं.

गंजबासौदा हादसे के पीड़ितों को मिले चेक का बैंक नहीं कर रहे भुगतान

बैंकों के चक्कर काटने को मजबूर पीड़ित

रामबाई ने इस हादसे में अपने पति को खोया है. सरकार ने रामबाई को 5 लाख रुपए का चेक सौंपा था. जब इस चेक को मंडी बामोरा की SBI ब्रांच में लगाया गया तो बैंक ने 3 दिन बाद चेक लौटा दिया. बैंक का कहना था कि इस चेक को विदिशा की ब्रांच में लगाने पर ही पैसा मिलेगा. इसके अलावा कई लोगों ने इस तरह के आरोप लगाए हैं कि चेक में नाम गलत होने, पता गलत होने जैसी गलतियां बताकर इन चेक को वापस लौटाया जा रहा है.

एक ही घर से निकली 9 अर्थियां: फैक्ट्री में सोते समय ब्लास्ट में उड़ गए चीथड़े, CM शिवराज ने जताया दुख

प्रशासन ने बैंक को बताया जिम्मेदार

इस मामले में जब एसडीएम से बात करने की कोशिश की गई, तो उन्होंने मीडिया के सवालों का जवाब नहीं दिया. प्रशासन इस मामले में बैंक प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगा रहा है. अब मृतकों और घायलों के परिजन पैसों के लिए बैंकों और सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने को मजबूर है.

कांग्रेस ने सरकार पर साधा निशाना

कांग्रेस ने सरकार पर साधा निशाना

इस मामले में विदिशा कांग्रेस के जिला अध्यक्ष निशंक जैन ने प्रदेश सरकार पर निशाना साधा है. निशंक जैन ने कहा कि सरकार मौत का मखौल उड़ा रही है. हादसे के बाद सीएम शिवराज को मौके पर आना थआ लेकिन वो नहीं आए, अब प्रशासनिक अधिकारी पीड़ित व्यक्तियों की सुध नहीं ले रहे हैं.

Last Updated : Jul 24, 2021, 6:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details