मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

पर्यावरण बचाने में जुटी सृष्टि सेवा समिति, अब तक लगा चुकी है हजारों पौधे

सृष्टि सेवा समिति द्वारा वातावरण को डिस्पोजल मुक्त बनाने के लिए अनूठी पहल की जा रही है. समिति शादी, पार्टियों में स्टील के वर्तन निःशुल्क उपलब्ध कराते हैं जिससे लोग डिस्पोजल का उपयोग न करें और पर्यावरण प्रदूषित न हो.

By

Published : Sep 7, 2019, 2:20 PM IST

पर्यावरण बचाने में जुटी सृष्टि सेवा समिति

विदिशा। पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए देश के कई लोग आगे आ रहे है. इन्हीं में से एक समूह गंजबासौदा में पर्यावरण को बचाने सतत प्रयास कर रहा है. सृष्टि सेवा समिति द्वारा वातावरण को डिस्पोजल मुक्त बनाने के लिए अनूठी पहल की जा रही है. समिति शादी, पार्टियों में स्टील के वर्तन निःशुल्क उपलब्ध कराते हैं जिससे लोग डिस्पोजल का उपयोग न करें और पर्यावरण प्रदूषित न हो.

पर्यावरण बचाने में जुटी सृष्टि सेवा समिति

पर्यावरण प्रेमी रूपेश लाड़ ने अपने साथियों के साथ मिलकर सृष्टि सेवा समिति का गठन किया. रूपेश ने अपने साथियों के साथ पर्यावरण को प्रदूषित करने वाले सभी तत्वों को ध्यान में रखा, जिसमें डिस्पोजल का उपयोग एक बड़ी समस्या के रूप में सामने आया. समिति के लोगों ने अब तक शहर में हजारों पौधों को लगाने का काम किया है. साथ ही पौधों को बड़े होने तक अपने साथियों के साथ उनकी देखभाल की और आज वो पौधे वृक्षों का रूप ले चुके हैं.

समिति ने हर साल पर्यावरण संरक्षण के लिए कई प्रकल्प चलाने शुरू किए है. वहीं अपने हाथों से मिट्टी के गणेश बना कर रूपेश लोगों को मिट्टी की प्रतिमाएं भी वितरित करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details