मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

नगर पालिका परिषद बना भ्रष्टाचार का अड्डा, परिवार के सदस्य ही कर रहे नौकरी

विदिशा के सिरोंज नगर पालिका परिषद में जनप्रतिनिधियों के परिवार के सदस्य कर्मचारियों के पद पर कार्यरत हैं.जो कि धारा 84 के अंतर्गत नियम के खिलाफ है. वहीं कई बार शिकायत करने पर भी प्रशासन के अधिकारियों ने मामले में कोई कार्रवाई नहीं है.

By

Published : Feb 7, 2020, 5:29 PM IST

Updated : Feb 7, 2020, 5:46 PM IST

Family members of public representatives in municipal councils working as employees
नगरपालिका परिषद बना भ्रष्टाचार का पारीवारिक अड्डा

विदिशा। सिरोंज नगर पालिका परिषद भ्रष्टाचार का पारिवारिक अड्डा बन गया है. जहां नगर पालिका परिषद में 7 जनप्रतिनिधियों के बच्चे, भतीजे, साले, बड़े भाई दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों के पद पर कार्यरत है. जबकि धारा-84 के अंतर्गत जिस किसी के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में अगर कार्यरत है तो वो कोई भी उसका पारिवारिक व्यक्ति चुनाव नहीं लड़ सकता है.

नगरपालिका परिषद बना भ्रष्टाचार का पारीवारिक अड्डा

वहीं सिरोंज नगरपालिका परिषद में नियमों को ताक पर रखकर चुनाव किए जाते हैं. जबकि चुनाव अधिकारी ये जानकारी निकालना भी संभव नहीं समझते कि इनका कोई जनप्रतिनिधि, कोई परिवार का सदस्य नगर पालिका परिषद में कार्यरत हैं. यदि ऐसी स्थिति में कोई चुनाव लड़ता है तो उसको चुनाव आयोग को चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं मिलती, लेकिन सिरोंज में सारे नियम लागू ही नहीं होते. सभी जिम्मेदार अधिकारी आंखें मूंदे बैठे हैं.

नगरपालिका के पूर्व सीएमओ प्रताप सिंह के परिवार के लोग दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी हैं. कई बार शिकायत होने के बाद भी अभी तक प्रशासन ने कोई भी कार्रवाई नहीं की है. क्योंकि नगरपालिका परिषद में कार्यरत कर्मचारियों के वेतन में से कुछ कमीशन प्रशासन के अधिकारियों को भी मिलता है. नगरपालिका सीएमओ गिर्जेश श्रीवास्तव का कहना है कि मामले की जांच के लिए टीम गठित की गई है. जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा उस पर कार्रवाई की जाएगी.

Last Updated : Feb 7, 2020, 5:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details