मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

शिवराज ने बच्चों की पढ़ाई के लिए करोड़ों की लागत से बनवाया स्कूल, लेकिन कक्षाएं नहीं हो रही संचालित

उमरिया जिले से महज 22 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम पंचायत मझगवां में प्रदेश के हर बेटी बेटा के मामा कहे जाने वाले बतौर मुख्यमंत्री रहे शिवराज सिंह चौहान ने माध्यमिक विद्यालय का उन्नयन हाई स्कूल में करते हुए वहां अध्ययनरत छात्रों के लिए उपहार स्वरूप भेट किया था.वहीं करोड़ों की लागत से नवीन विद्यालय भवन में कक्षाएं संचालित नही हो रही हैं.

By

Published : Feb 6, 2019, 8:48 PM IST

खंडहर में पढ़ाई करते बच्चे

उमरिया। प्रदेश की हर बेटी-बेटे के मामा कहे जाने वाले पूर्व मुख्यमंत्री रहे शिवराज सिंह चौहान ने उमरिया जिले से महज 22 किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत मझगवां में माध्यमिक विद्यालय को हाईस्कूल तक बढ़ा दिया था. करोड़ों की लागत से बने इस नए विद्यालय के हालात अब बद से बदतर हो गए हैं.

खंडहर में पढ़ाई करते बच्चे


बच्चों की पढ़ाई के लिए बनाए गए इस स्कूल में अभी भी कक्षाएं संचालित नहीं हो रही हैं और छात्रों को समस्याओं से जूझना पड़ रहा है. बात यह है कि विद्यालय के छात्रों ने भी वहां कक्षाएं संचालित करने को कहा, लेकिन जिम्मेदार टालमटोल करके वहां ताला बंद किए हुए हैं और छात्र आज भी करोड़ों के भवन से दूर खण्डहर में अपनी शिक्षा ग्रहण करने को विवश हैं.दरअसल माध्यमिक स्कूल के साथ ही हाईस्कूल की कक्षाएं संचालित हो रही हैं, जहां पढ़ने वाले विद्यार्थियों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. छात्रों की इस समस्या और नवीन विद्यालय में कक्षाएं संचालित नहीं होने को लेकर जब इस बारे में जिला शिक्षा अधिकारी से बात की गई, तो उन्होंने कहा कि भरौला स्थित हाई स्कूल में कक्षाएं संचालित हो रही हैं. मझगवां के लिए भी प्राचार्य को निर्देशित किया जा चुका है, फिर भी कक्षाएं संचालित नहीं हो रहीं, तो उन्हें कड़ा निर्देश देते हुए कक्षाओं को संचालित करने कहा जाएगा.


गौरतलब है कि समुचित व्यवस्था के साथ छात्रों को शिक्षा दिलाने के वायदे खोखले साबित हो रहे हैं. अब देखना यह होगा कि कब तक नए विद्यालय भवन में छात्रों को बैठने की मंजूरी मिल पाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details