मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

उमरिया: 700 स्वास्थ्य कर्मियों को लगा कोरोना का टीका

कोरोना महामारी से बचाव के लिए 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई है . अभियान के तहत अब तक 700 लोगों को यह वैक्सीन लगाई जा चुकी है. इसके बाद राजस्व, पंचायत और पुलिस विभाग के कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी.

By

Published : Feb 4, 2021, 10:51 AM IST

Updated : Feb 4, 2021, 2:30 PM IST

700 health workers get Corona vaccines
700 स्वास्थ्य कर्मियों को लगे कोरोना के टीके

उमरिया।कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए शुरू किए गये अभियान के तहत बीते 15 दिनों में जिले के लगभग 700 लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई है. इस दौरान अब तक किसी भी व्यक्ति को कोई खास या गंभीर परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा है.

16 जनवरी को शुरू हुई वैक्सीनेशन की शुरुआत

कोरोना महामारी से बचाव के लिए शुरू किए गये अभियान के तहत बीते 15 दिनों में जिले में लगभग 700 लोगों को कोरोना वैक्सीन का डोज दिया जा चुका है. इस दौरान अब तक किसी भी व्यक्ति को कोई खास या गंभीर परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा है. स्वास्थ्य कर्मियों ने बताया कि टीकाकरण के बाद हल्के बुखार के अलावा उन्हें किसी प्रकार की तकलीफ नहीं हुई है. 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन की शुरूआत हुई है. प्रथम चरण में स्वास्थ्य विभाग और आगनबाड़ी कर्मचारियों को टीके लगाए जा रहे हैं.

जिले में स्वास्थ एवं आगनबाड़ी कर्मचारियों की कुल संख्या 2,710 है. जिनका टीकाकरण पूरा होने के बाद राजस्व, पंचायत और पुलिस विभाग के कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके लिए विभागीय पोर्टल पर इन कर्मचारियों की डाटाइंट्री की जा रही है. जानकारी के मुताबिक फिलहाल जिला चिकित्सालय के अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मानपुर, पाली, चंदिया, एसईसीएल हॉस्पिटल नौरोजाबाद और बिलासपुर, धमोखर उप स्वास्थ्य केन्द्र में कोरोना का टीका लगाने की व्यवस्था की गई है. आने वाले दिनों में केन्द्रों की संख्या और बढ़ाई जाएगी.

पहले डोज के बाद लगाया जाएगा दूसरा डोज

चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि हर व्यक्ति को कोरोना के दो डोज लगवाने अनिवार्य हैं. वरना इसका कोई असर नहीं होगा. बताया गया है कि पहला टीका लगवाने के ठीक 28 दिन बाद वैक्सीन का दूसरा डोज लगाया जाता है. इसके लिए संबंधित व्यक्ति को निर्धिारित तारीख पर उसी केन्द्र पर जाकर टीका लगवाना होगा.

एसएमएस पर मिलेगी जानकारी

डाटा इंट्री का काम पूरा होने के बाद सभी लोगों के पास एसएमएस द्वारा केन्द्र और तारीख की डिटेल पहुंचेगा. इसकी व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई है. सूत्रों के अनुसार जिले में लगाई जाने वाली वैक्सीन कोविडशील्ड कम्पनी की है. जिसका उत्पादन पुणे में हो रहा है. कम्पनी द्वारा एक डोज लगवाने वाले लोगों के नाम दूसरा डोज रिजर्व कर दिया गया है, ताकि सही समय पर उसी कम्पनी का टीका उपलब्ध कराया जा सके.

Last Updated : Feb 4, 2021, 2:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details