मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कोरोना से बचाव का अनोखा तरीका, इन सामग्रियों से किया कॉलोनी में धुंआ

By

Published : May 14, 2021, 12:18 PM IST

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए कुछ लोगों ने बांस की मचान पर हवन यज्ञ कुंड बनाये हैं. उसमें कपूर, अजवाइन, नीम और देसी घी को मिलाकर पूरी कॉलोनी में धुंआ कर रहे हैं. लोगों का मानना है कि ऐसा करने से वातावरण शुद्ध होगा और जल्द कोरोना से निजात मिलेगा.

उज्जैन न्यूज
उज्जैन न्यूज

उज्जैन। धार्मिक नगरी में कोरोना संक्रमण का अप्रैल महीने में बुरा असर देखने को मिला. शहरों में अब स्थिति सामान्य होने लगी है, तो वहीं संक्रमण गांवो में बढ़ता जा रहा है. यहां मक्सी रोड स्थित एक कॉलोनी के लोगों ने महामारी से छुटकारा पाने का अनोखा तरीका खोज निकाला है.

उज्जैन न्यूज

मचान पर बनाया हवन कुंड

दरअसल, कुछ लोगों ने बांस की मचान पर हवन कुंड बनाये हैं. उसमें गुग्गल धूप, कपूर, अजवाइन, नीम और देसी घी को मिलाकर पूरी कॉलोनी में धुंआ कर रहे हैं. लोगों का मानना है कि भारतीय संस्कृति ऋषि मुनियों के काल से यज्ञ आहुति की परंपरा का निर्वहन करती आ रही है. लोगों का कहना है कि प्रत्येक व्यक्ति घर-घर मे इसे शुरू करें.


कॉलोनी अध्यक्ष विष्णु कुमार ने कही ये बात

कॉलोनी अध्यक्ष विष्णु कुमार ने बताया कि आज पूरी कॉलोनी को यज्ञ आहुति के धुंआ से शुद्ध करने का प्रयास किया है. क्योंकि कोरोना महामारी का संक्रमण हवाओ में फैला हुआ है. ऐसे में युवाओं, बच्चों और बुजुर्गों सबके लिए ये घातक है, भारतीय संस्कृति की परंपराओ की जागरूकता के लिए पुरी कॉलोनी को व समाज के हर व्यक्ति को संदेश देना चाहा है. विष्णु ने बताया कि अपने-अपने घरों में इसे शुरू करें. वातावरण शुद्ध होगा तो महामारी का असर भी कम हो जाएगा.

एमपी में मई तक का मेहमान है कोरोना: सीएम शिवराज

महाकाल मंदिर में भी हो चुका है यज्ञ
मालूम हो कि विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकाल के मंदिर में भी 11 दिवसीय यज्ञ किया गया था, उद्देश्य कोरोना महामारी से जूझ रहे लाखो करोड़ो लोगो को स्वस्थ रखने हेतु बाबा से प्रार्थना करना था, जिसे दो शिफ्ट में 72 पंडित व पुरोहितों ने पूर्ण किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details