मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

उज्जैन :आपदा ने दिखाई नई राह, सेवाधाम ताउम्र चलायेगा भूख मुक्त अभियान

उज्जैन सेवाधाम आश्रम के संस्थापक सुधीर भाई गोयल द्वारा रोजाना 600 पैकेट खाना बाटा जा रहा है

By

Published : Jun 4, 2021, 8:49 AM IST

sevadham distributing food packet
सेवाधाम ताउम्र चलायेगा भूख मुक्त अभियान

उज्जैन। कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के बिच जब जनता घरों में कैद है, तब शहर की एक संस्था 'सेवाधाम' के समाजसेवी सुधीर भाई गोयल ने "भूख मुक्त अभियान" की शुरुआत की, वहीं कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार ने लॉकडाउन तो लगा दिया लेकिन दिहाड़ी मजदूर, जो झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले हैं. उनकि भूख मिटाने के लिए सेवाधाम आगे आया और कोरोना संक्रमण की पहली लहर से ही सेवाधाम आश्रम ने बेघर, बेसहारा, भूखे, निराश्रितों और बीमारों की आवश्यकता को समझा और बिना ब्रेक के 25 मार्च 2020 से अब तक भोजन पहुंचाने का काम कर रहा है ।


30 टन हरी सब्जी, फल किये दान

उज्जैन मे कोरोना की पहली लहर में 20 से अधिक वार्डों में सामाजिक संस्थाओं, स्वयं सेवकों, जनप्रतिनिधियों, जिला प्रशासन और निगम अधिकारियों के माध्यम से कुष्ठधाम सहित झुग्गी झोपड़ियों, श्रमिक-मलिन बस्तियां तालाबंदी में फंसे बेसहारों-बेघर मजदूरों, भिक्षुकों, बुजुर्गों दिव्यांगों, बच्चों और दर्शनार्थियों को भोजन पंहुचाया। साथ ही 30 टन हरी सब्जी-फल, इन्दौर येलो डायमण्ड से प्राप्त एनर्जी केक के साथ बर्तन, सूखा राशन और नगद सहायता दे बेसहारों को अपनाकर नवजीवन दिया है ।

सेवाधाम बाट रहा 600 पैकेट खाना

उज्जैन, कोरोना की दूसरी लहर में आश्रम ने उज्जैन नगर पालिक निगम के वाहन से प्रतिदिन 600 से अधिक जरूरतमंद, निरन्तर भोजन वितरित किया, कोरोना संक्रमण काल में आश्रम द्वारा "भूख मुक्त उज्जैन अभियान’’ के तहत आने वाले तीर्थ यात्रीयों रेलवे और बस स्टेशन पर भी भोजन वितरण किया जाता है।

सेवाधाम आश्रम के संस्थापक सुधीर भाई गोयल ‘‘भाईजी’’ ने बताया कि इस कार्य में श्रीमती कांता भाभी, मोनिका, गोरी गोयल सहित श्रीरामकृष्ण बालगृह एवं माँ शारदा बालिकागृह के बालक बालिकाओं ने भोजन पैकेजिंग में बड़ चढ़ कर हिस्सा लिया |

ABOUT THE AUTHOR

...view details