मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

उज्जैन: महाकाल मंदिर पहुंची CBRI की टीम, सुरक्षा व्यवस्था सहित मंदिर ढांचे का लिया जायजा

बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक उज्जैन के महाकाल मंदिर में केंद्रीय भवन अनुसंधान से दो सदस्यीय जांच टीम पहुंची. जहां विशेषज्ञों ने मंदिर के ढांचे की मजबूती और गर्भ गृह में श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया.

By

Published : Sep 9, 2019, 11:47 PM IST

महाकाल मंदिर पहुंची CBRI की टीम,

उज्जैन। महाकाल मंदिर का निरीक्षण करने केंद्रीय भवन अनुसंधान (CBRI) की टीम उज्जैन पहुंची. उत्तराखंड की रुड़की से महाकाल मंदिर पहुंची दो सदस्य विशेषज्ञों की टीम ने मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था का जायला लिया और गर्भ गृह सहित मंदिर के बाहरी ढांचे को देखा.

महाकाल मंदिर पहुंची CBRI की टीम,

दरअसल, महाकाल मंदिर में क्षरण का मामला उठने के बाद कई बार अलग-अलग एजेंसियों ने मंदिर में आकर निरीक्षण किया है. इससे पहले आर्क्योलोज विभाग की टीम भी आयी थी और उसके बाद सोमवार को मंदिर के स्ट्रेक्चर और श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखने दो सदस्य विशेषज्ञों की टीम पहुंची.

निरीक्षण के बाद क्या बोले विशेषज्ञ
टीम में शामिल विशेषक्ष डॉ. अचल मित्तल और डॉ. सिद्धार्थ बेहरा ने मंदिर समिति के प्रशासक सुजान सिंह राव के साथ मंदिर का दौरा किया. दोनों विशेषज्ञों के अनुसार मंदिर की मजबूती की स्टडी, टेक्निकल और साईंटिफिकली मंदिर के ढांचे की को और अच्छे से देखना होगा.

मंदिर समिति की तारीफ की
निरीक्षण टीम ने मंदिर समिति की तारीफ करते हुए कहा कि गर्भ गृह में एक ही दरवाजा है. इसके बाद भी मंदिर समिति अच्छा काम कर रही है. अभी टीम दो दिन तक उज्जैन में रुककर मंदिर का पूरा जायजा लेगी और एक बार फिर हाईली मॉडल इक्यूपमेंट के साथ जांच करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details