मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कलेक्टर ने रक्तदान शिविर का किया उद्घाटन, लोगों ने बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा

सिंगरौली जिले में आज नगर पालिक निगम सिंगरौली के सभागार मे जरूरतमंद व्यक्तियों को रक्त की कमी से निजात दिलाने के उद्देश्य से रक्त दान शिविर का आयोजन किया गया.

By

Published : May 23, 2020, 6:56 PM IST

Singrauli Collector inaugurated the camp by donating blood
खून दान करते लोग

सिंगरौली। कोरोना वायरस महामारी के दौरान भी कलेक्टर केवीएस चौधरी के मार्गदर्शन में जिले में निवासरत लोगों की समस्याओं के निदान के लिए निरंतर जन उपयोगी कार्य किये जा रहे हैं. दरअसल सिंगरौली जिले में आज नगर पालिक निगम सिंगरौली के सभागार मे जरूरतमंद लोगों को रक्त की कमी से निजात दिलाने के उद्देश्य से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया.

कलेक्टर ने रक्तदान कर शिविर का किया उद्घाटन

शिविर का आयोजन रेडक्रास सोसायटी और नगर पालिक निगम के संयुक्त तंत्वाधान में किया गया. जिसका उद्घाटन कलेक्टर केवीएस चौधरी के द्वारा रक्तदान कर किया गया. शिविर के आयोजन में निगम के आयुक्त शिवेन्द्र सिंह और रेडक्रास सोसायटी के राजमोहन श्रीवास्तव का अहम योगदान रहा. शिविर में कलेक्टर चौधरी ने कहा कि रक्तदान महादान है.

खून दान करते लोग

रक्तदान करने से किसी भी व्यक्ति की जिन्दगी को बचाया जा सकता है. एक स्वस्थ शरीर के इंसान में लगभग 13 यूनिट रक्त होता है, जिसमें वह 1 यूनिट रक्त आराम से दान कर सकता है. लेकिन जागरूकता की कमी की वजह से व्यक्ति रक्तदान करने से डरता या हिचकिचता है. हम सभी को इस बारे में लोगों को जागरूक कर अधिक से अधिक रक्तदान करने के लिए उन्हे प्रेरित करना चाहिए. उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ शरीर वाले इंसान के द्वारा किये गये रक्तदान से कम से कम तीन लोगों के जीवन को बचाया जा सकता है.

कलेक्टर ने महामारी के दौरान ब्लड बैकों में रक्त की कमी को पूर्ण करने लिए अधिक से अधिक लोगों से रक्तदान करने की अपील की है. शिविर मे 29 यूनिट रक्तदान किय गया. इस कार्यक्रम में डीके मिश्रा, आरडी पांडे, विवेक त्रिपाठी, डीडी मिश्रा और अन्य ने रक्तदान किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details