मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

गेहूं की खड़ी फसल में लगी आग, किसानों की मेहनत बर्बाद

श्योपुर के आवदा में गेहूं की खड़ी फसल में आग लग गई. जिसके कारण 24 किसानों की फसलें पूरी तरह जलकर खाक हो गई हैं. प्रशासन ने नुकसान का सर्वे शुरू कर दिया है.

By

Published : Apr 13, 2019, 3:30 PM IST

24 किसानों की मेहनत हुई बर्बाद

श्योपुर। आवदा क्षेत्र के 24 किसानों के खेतों में खड़ी गेहूं की फसल में आग लग गई. सभी फसलें पूरी तरह से जलकर खाक हो गई हैं. इस हादसे से क्षेत्र के किसानों के सिर पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा है. हालांकि प्रशासन ने किसानों की मदद करने की बात कही है.

24 किसानों की मेहनत हुई बर्बाद

खेतों में पककर कटने के लिए तैयार खड़ी गेहूं की फसल जलकर खाक हो जाने की वजह से ये 24 किसान बर्बादी की कगार पर हैं. इस हादसे ने किसान और उनके परिवारों के भरण-पोषण के सामने परेशानियां खड़ी कर दी हैं. दो किसान ऐसे हैं जिनके यहां 11 मई को उनकी बेटी की शादी है. इस हादसे ने इन परिवारों की कमर तोड़ दी है. उनका कहना है कि पता नहीं अब क्या होगा, शादी कैसे होगी. प्रशासन का काम बहुत धीरे होता है.

हालांकि प्रशासन ने नुकसान का सर्वे शुरू कर दिया है. लेकिन प्रशासन निर्धारित मापदंड के मुताबिक अगर किसानों को मुआवजा देते हैं तो 40 लाख के नुकसान पर किसानों को सिर्फ 4 लाख रुपये ही मिलेंगे, जो कि ऊंट के मुंह में जीरे के बराबर होगा. कराहल SDM ने बताया कि नुकसान का सर्वे किया जा रहा है. वह कोशिश करेंगे की प्रक्रिया जल्द पूरी हो सके.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details