मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ETV भारत से बोले स्कूल शिक्षा मंत्री,कहा- प्रदेश में जल्द खोले जाएंगे स्कूल

प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. उन्होंने बताया कि, कोविड- 19 गाइडलाइन के तहत जल्द ही प्रदेश के सभी स्कूलों को खोला जाएगा और 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू की जाएंगी.

By

Published : Nov 16, 2020, 7:38 PM IST

Updated : Nov 16, 2020, 8:29 PM IST

Special conversation with Education Minister Inder Singh Parmar
शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार से खास बातचीत

शाजापुर।प्रदेश में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों को खोले जाने की कवायद प्रदेश सरकार द्वारा की जा रही है. सरकार की तैयारियों को लेकर प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. उन्होंने बताया कि, प्रदेश के सभी शासकीय एवं अशासकीय स्कूलों में कक्षा 9वीं से 12वीं तक की क्लासों को जल्द शुरू किया जाएगा. कोविड-19 के निर्देशों का पालन करते हुए क्लास संचालित की जाएगी.

शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार से खास बातचीत

स्कूल प्रबंधन की जिम्मेदारी होगी बच्चों की सुरक्षा

मंत्री परमार ने बताया कि, जिन स्कूलों में जगह कम है, उन स्कूलों में 50 प्रतिशत बच्चे एक दिन, तो 50 प्रतिशत बच्चों को दूसरे दिन पढ़ाया जाएगा. वहीं छात्र-छात्राओं की कोरोना से सुरक्षा पर मंत्री परमार ने कहा कि, विद्यार्थियों की सुरक्षा शिक्षक की जिम्मेदारी है, इसके लिए सरकार द्वारा जो नियम बनाए जा रहे हैं, उसके अनुरूप स्कूलों में पढ़ाई कराई जाएगी और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए छात्र-छात्राओं को क्लासों में बैठाया जाएगा. इसके साथ ही मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा की, बच्चों के सिलेबस को पूरा करना शिक्षा विभाग की प्राथमिकता रहेगी. किसी भी स्थिति में छात्र-छात्राओं के भविष्य से खिलवाड़ नहीं किया जा सकता है, इसलिए हर स्थिति में परीक्षा से पहले सिलेबस पूरा कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें:शिवसेना, कांग्रेस और ममता पर बरसीं उमा भारती, कहा- बंगाल में खिलेगा कमल

मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था करेगा स्कूल प्रबंधन

शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि, स्कूलों के क्लास रूम में छात्र-छात्राओं के प्रवेश के पहले उन्हें सेनेटाइज किया जाएगा, स्कूलों में मास्क और सैनिटाइजर उपलब्ध कराने की व्यवस्था स्कूल प्रबंधन की रहेगी. इसके साथ ही स्कूलों में छात्र छात्राओं को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ शिक्षा देने की जिम्मेदारी भी प्रबंधन की रहेगी.

Last Updated : Nov 16, 2020, 8:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details