मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jan 19, 2021, 5:17 AM IST

ETV Bharat / state

शाजापुरः कैच द रेन कैंपेन शुरू, कलेक्टर ने किया पोस्टर का विमोचन

शाजापुर में कैच द रेन कैंपेन शुरू किया गया है. ताकि जल संरक्षण को बढ़ावा मिल सके.

Catch The Rain Campaign
कैच द रेन कैंपेन

शाजापुर। जल शक्ति अभियान के तहत कैच द रेन कैंपेन की शुरूआत सोमवार को की गई. कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कलेक्टर दिनेश जैन ने पोस्टर का विमोचन किया. कलेक्टर की अध्यक्षता में सोमवार को जिलास्तरीय बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें जल संरक्षण जागरूकता हेतु 50 गांवों का चयन, वर्षा के जल को संग्रहित करने हेतु रूफ वाटर हार्वेस्टिंग, चैक डेम एवं बांधों की मरम्मत करना, पुराने जल स्त्रोत की साफ-सफाई, जल प्रभावित इलाकों की पहचान करना, जल स्त्रोतों की क्षमता को बढ़ाने हेतु डिसेल्टिंग आदि पर चर्चा की गई. साथ ही वर्चुअल जल शक्ति केन्द्र बनाने की बात कही गई.

इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ मिशा सिंह ने जलसंसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री से कहा कि ग्वालियर स्टेट के समय के तालाबों से अतिक्रमण हटवाएं. साथ ही जीर्ण-शीर्ण तालाबों की पाल का निर्माण कराएं. उन्होंने कहा कि जिले के अतिदोहन वाले विकासखण्डों में जलसंग्रहण के लिए कार्ययोजना बनाएं.

जिला युवा अधिकारी संजीव सिंह ने बताया कि जल शक्ति अभियान के अंतर्गत कैच द रेन जागरूकता अभियान का विमोचन राष्ट्रीय स्तर पर 21 दिसम्बर 2020 को किया गया था. जल शक्ति मंत्रालय के इस अभियान का राष्ट्रीय स्तर पर जागरूकता अभियान नेहरू युवा केन्द्र संगठन युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के सहयोग व समन्वय से आयोजित किया जाना है. साथ ही जिला स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन जिला प्रशासन के सहयोग से किया जाना है. इस अवसर पर कार्यपालन यंत्री जलसंसाधन पीसी सांकला, पीएचई वीएस चौहान भी उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details