मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ईटीवी भारत की ग्राउंड जीरो से रिपोर्ट, कोरोना के खौफ से अब गांवों में एंट्री नहीं आसान

शहडोल में पिछले एक दो दिन से ये देखने को मिल रहा है की गांव के लोग खुद ही अपने-अपने गांवों को सील कर रहे हैं और बाहर से आने वाले लोगों को बिना वाजिब कारण एंट्री नहीं दे रहे हैं साथ ही लॉकडाउन का पालन करा रहे हैं.

By

Published : Apr 30, 2020, 4:44 PM IST

Corona virus fear in Shahdol
कोरोना वायरस का खौफ

शहडोल।जिले में भी कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है, बाहर से आये तीन मजदूर कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, जिसके बाद हड़कंप मच गया है. तीनों मजदूर गांव के हैं जिसके बाद अब जिले के गांवों में काफी खौफ का माहौल है, लोग डरे हुए हैं. पिछले एक दो दिन से ये देखने को मिल रहा है की गांव के लोग खुद ही अपने-अपने गांवों को सील कर रहे हैं और बाहर से आने वाले लोगों को बिना वाजिब कारण एंट्री नहीं दे रहे हैं साथ ही लॉकडाउन का पालन करा रहे हैं.

अब गांवों में एंट्री आसान नहीं
शहडोल जिले के उधिया गांव में भी बैरिकेड्स लगा दिए गए हैं, गांव की सीमा को लकड़ी से सील कर दिया गया है और गांव में बाहर से आने वालों की एंट्री बंद कर दी गई है, बाहर से आने जाने वालों से पूछताछ की जा रही है और गांव के लोगों को भी लॉकडाउन का पालन करने के लिए कहा जा रहा है. उधिया गांव के लोगों का ये भी कहना है कि वो अपने गांव में अप्रवासी मजदूरों को स्कूल में नहीं आने देना चाहते. क्योंकि वो नियमों का पालन नहीं करेंगे और फिर गांव में भी संक्रमण फैलने का खतरा रहेगा.
गांव में भी बैरिकेड्स

उधिया गांव के ही एक ग्रामीण कहते हैं कि शासन प्रशासन तो उनकी सुरक्षा कर ही रही है, लेकिन इस मुश्किल घड़ी में गांव वालों का भी कर्तव्य बनता है कि वो अपने गावों को सेफ करें और इस महामारी से बचाएं. गांव वालों का ये भी कहना है कि इससे बचाव के लिए सावधानी और सोशल डिस्टेंस ही एक रास्ता है इसलिए वो लोग अब अपने गांव की सुरक्षा में खुद ही लगे हुए हैं.

कोरोना वायरस का खौफ
गांव खुद को कर रहे सील

वहीं नरगी गांव के युवाओं ने भी बैरिकेट्स लगा रखा है उनका साफ कहना है वो अब अपने गांव में बाहर के लोगों को एंट्री नहीं देंगे, जो जरूरी काम वाले हैं उन्हें ही एंट्री दी जाएगी. क्योंकि कोरोना महामारी का गावों मे अब बहुत खौफ है. इसके अलावा छिरिहटी, खैरहनी, सामतपुर, कंचनपुर, विचारपुर, रसमोहनी, गरफंदिया, धुरवार, नवगवां, करकटी, सिरोज़ा, मड़वा, चटहा गांव को अब ग्रामीणों ने खुद ही लॉक कर लिया है और अब बिना बहुत जरूरी काम के, दूसरे गांव या बाहर से आने वालों को एंट्री नहीं दे रहे हैं. जिले के कई गांव लगातार खुद ही अपने गावों को सील कर रहे हैं.

गौरतलब है कि जिले में तीन कोरोना के पॉजिटिव मरीज़ मिलने के बाद गावों में इस महामारी को लेकर काफी खौफ है, और अब गांव वाले अपनी सुरक्षा को लेकर खुद ही आगे आ रहे हैं और गांव को खुद ही सील कर अपने गांव की इस महामारी से सुरक्षा करने में जुट चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details