मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

महिलाओं की अनूठी पहल, अंगदान-देहदान के प्रति लोगों को कर रही जागरूक

सीहोर की महिलाओं की अनूठी पहल देखने को मिली है. यहां महिलाएं अंगदान-देहदान के प्रति लोगों को जागरूक कर रही हैं. आधा दर्जन से अधिक महिलाओं ने मरने के बाद अंगदान-देहदान की इच्छा जताई है. इन महिलाओं द्वारा 100 से अधिक महिलाओं को अंगदान और नेत्रदान के लिए प्रेरित किया जाएगा.

By

Published : Sep 28, 2019, 4:05 AM IST

महिलाओं की अनूठी पहल

सीहोर। शहर के तहसील चौराहा स्थित गांधी पार्क से अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन के तत्वाधान में अंगदान-देहदान जागरूकता रैली निकाली गई जो शहर के प्रमुख मार्गों से होकर निकली.

महिलाओं की अनूठी पहल


महिला समाज में मृत्यु उपरांत अंगदान-देहदान करने के लिए जागरूकता बढ़ती जा रही है. जिसके कारण हाल के दिनों में मंडल की प्रेरणा सहित स्वेच्छा से शहर की आधा दर्जन से अधिक महिलाओं ने संकल्प लिया है और मंडल द्वारा 100 से अधिक महिलाओं को इस अभियान में शामिल किया जाएगा.


महिला समूह ने बताया कि मरने के बाद हमारे सभी अंगों को खाक में मिल जाना है. कितना अच्छा हो कि मरने के बाद ये अंग किसी को जीवनदान दे सकें. अगर धार्मिक अंधविश्वास आपको ऐसा करने से रोकते हैं तो महान ऋषि दधीचि को याद कीजिए, जिन्होंने समाज की भलाई के लिए अपनी हड्डिय़ां दान कर दी थीं. उन जैसा धर्मज्ञ अगर ऐसा कर चुका है तो आम लोगों को तो डरने की जरूरत ही नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details