मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सीएम के गृह जिले में फसल चौपट, किसानों को सर्वे का इंतजार

जिले में मौसम के बदले हुए मिजाज ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. सीएम शिवराज के गृह जिले में भी तेज बारिश के साथ ओले गिरे. कुछ ही देर की बारिश और ओलावृष्टि होने से गेहूं की फसल के साथ अन्य फसल भी खराब हो गई.

By

Published : Mar 15, 2021, 4:15 PM IST

Crop Wastes
फसल चौपट

सीहोर। जिले में एक दिन पहले हुई "अतिवृष्टि और ओलावृष्टि" से सीएम शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले में गेहूं के साथ प्याज की फसलें पूरी तरह से चौपट हो गई हैं. किसानों का कहना है कि फसल लगभग पककर तैयार हो गई थी, लेकिन अचानक बारिश होने के कारण सारी फसल बर्बाद हो गई.

किसानों से बातचीत

बेमौसम बारिश पड़ी किसानों पर भारी, CM बोले- सर्वे जारी, मिलेगी राहत

  • गेहूं की चमक पड़ी काली

मिली जानकारी के अनुसार बारिश के चलते जिले के कई ग्रामों में गेहूं की फसलें खराब होने की आशंका जताई जा रही है. ईटीवी भारत ने ग्राम रफीगंज में किसानों से चर्चा की, तो उन्होंने बताया कि बारिश की वजह से गेहूं की फसल की चमक पर भी असर पड़ रहा है और फसल की चमक काली पड़ गई है, जिसके चलते अब गेहूं को बेचने पर बाजार में कम भाव मिलेगा. साथ ही उन्होंने बताया अभी तक सरकार की ओर से सहायता राशि के लिए सर्वे तक नहीं किया गया है.

  • प्याज और लहसुन की फसलें भी बर्बाद

बेमौसम बारिश से किसानों की प्याज और लहसुन की फसल भी पूरी तरह से चौपट होती नजर आ रही है. वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि किस तरह से गेहूं, प्याज और लहसुन की फसल आड़ी पड़ी नजर आ रही हैं. किसानों ने बताया कि सरकार सहायता राशि देने की बात कर रही है, लेकिन अब तक कोई भी राजस्व अमला सर्वे के लिए नहीं पहुंचा है. साथ ही किसानों ने जल्द से जल्द सर्वे कर सहायता राशि की मांग की है.

  • सीएम शिवराज ने दिए निर्देश

हाल ही में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को हुए नुकसान को लेकर अधिकारियों और कर्मचारियों की मींटिग ली थी. इस दौरान उन्होंने किसानों की फसलों को हुए भारी नुकसान के संबंध में सर्वे के निर्देश दिए. साथ ही उन्होंने कहा कि किसान चिंता न करें, सरकार उनके साथ खड़ी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details