मध्य प्रदेश

madhya pradesh

लाखा बंजारा झील: MLA ने की सोशल ऑडिट की मांग, कांग्रेस ने मंत्री भूपेन्द्र सिंह पर उठाए सवाल

By

Published : May 21, 2021, 9:38 PM IST

बीजेपी विधायक शैलेंद्र जैन ने लाखा बंजारा झील की डीसिल्टिंग और सफाई के काम को लेकर सोशल ऑडिट की मांग की हैं.

lakha-banjara-lake
लाखा बंजारा झील

सागर। शहर की पहचान कही जाने वाली ऐतिहासिक लाखा बंजारा झील की डीसिल्टिंग और सफाई के काम को लेकर सियासत तेज हो गई हैं. कछुआ चाल से चल रहे काम और भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर विधायक ने सोशल ऑडिट की मांग की हैं.

बीजेपी विधायक शैलेंद्र जैन ने झील में चल रहे गहरीकरण और सौंदर्यीकरण प्रोजेक्ट के कामकाज पर चिंता व्यक्त करते हुए अब तक हुए कार्य की बिंदुवार जानकारी आमजनता के समक्ष रखे जाने की मांग की हैं. इसी बहाने मध्य प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष सुरेन्द्र चौधरी ने नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेन्द्र सिंह पर तीखा प्रहार किया.

बीजेपी विधायक ने की सोशल ऑडिट की मांग

विधायक शैलेन्द्र जैन ने कहा कि लाखा बंजारा झील सागर की आस्था और श्रद्धा का विषय हैं. इसलिए इस विषय पर आमजन को समस्त तथ्यों की जानकारी देना उचित होगा. वहीं प्रोजेक्ट के लगातार निरीक्षण, अवलोकन और बैठकों के दौरान उन्होंने कार्य की मंथर गति पर चिंता व्यक्त करते हुए और व्यापक मशीनरी सहित श्रमशक्ति के साथ निर्धारित अवधि के पूर्व काम किए जाने को लेकर निर्देशित किया था. लगातार देखा जा रहा है कि कार्य कर रही एजेंसी द्वारा उन्हें कार्य की वस्तुस्थिति के संबंध में भ्रामक जानकारी दी जा रही है.

लाखा बंजारा झील

विधायक ने कहा कि अधिकारी आमजनता के सामने झील प्रोजेक्ट से संबंधित सभी तथ्यों को रखें, ताकि कार्य का सोशल ऑडिट हो सकें. कंपनी को किन बिंदुओं और शर्तों पर कार्य सौंपा गया था, कंपनी अब तक कितना कार्य कर चुकी है और उसका भुगतान किस आधार पर कंपनी को किया जा रहा हैं. यह सारी जानकारी तत्काल सार्वजनिक की जाना आवश्यक हैं.


पोल कैश मामले में बीजेपी में शामिल हुए नेताओं के नाम आने पर बोले मंत्री भूपेन्द्र सिंह,'दोषियों पर होगी कार्रवाई '



कांग्रेस ने उठाए मंत्री भूपेन्द्र सिंह की चुप्पी पर सवाल


मध्य प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष सुरेंद्र चौधरी ने लाखा बंजारा झील के सौंदर्यीकरण और डिसिल्टिंग कार्य में बरती जा रही अनियमितताओं को लेकर नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेन्द्र सिंह की चुप्पी पर सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने कहा कि लाखा बंजारा झील जिले की धरोहर है, जिसको लेकर समय-समय पर विभिन्न राजनीतिक दलों और समाज सेवियों ने सामूहिक रूप से प्रयास किए हैं. संभाग मुख्यालय में बैठे आला अधिकारियों की नाक के नीचे झील के सौंदर्यीकरण जैसी महत्वाकांक्षी परियोजना में विभागीय अधिकारियों द्वारा करोड़ों रुपये की राशि बंदरबांट की जा रही हैं.

उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी बेखौफ होकर लाखा बंजारा झील के सौंदर्यीकरण कार्य के लिए बनाई गई डीपीआर और शासन के नियम/निर्देशों के विपरीत डिसिल्टिंग का कार्य करा रहे हैं. इस का स्पष्ट प्रमाण है कि मार्च 2021 तक निर्माण एजेंसी ने डिसिल्टिंग कार्य में कोई खास प्रगति नहीं की, लेकिन 13 मई 2021 तक चार लाख क्यूबिक मीटर सिल्ट ( मिट्टी ) निकालने का दावा किया जा रहा हैं.

उन्होंने नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह से कहा कि लाखा बंजारा झील के सौंदर्यीकरण और डिसिल्टिंग कार्य में बरती जा रही अनियमितताओं और भ्रष्टाचार पर अपनी चुप्पी तोड़े. डीपीआर सहित नियमों के विपरीत कराए जा रहे कार्य की उच्च स्तरीय जांच कर दोषियों पर कार्रवाई करवाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details