मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

पहले बीमारी ने मां को छिना, अब पिता का उठा साया, चार बच्चे हुए अनाथ

चार बच्चों के सिर से माता-पिता का साया छिन गया हैं. करीब छह साल पहले मां का निधन हो गया. अब कोरोना संक्रमण के चलते पिता की भी मौत हो गई.

By

Published : May 29, 2021, 5:48 PM IST

children-are-orphaned
बच्चे हुए अनाथ

सागर। कहर बरपाती कोरोना की दूसरी लहर ने न जाने कितने परिवारों को उजाड़ दिया हैं. कई बच्चे अनाथ हो गए हैं, तो कई लोगों की बुढ़ापे की लाठी का सहारा छिन गया हैं. ऐसा ही एक मामला परकोटा इलाके से सामने आया हैं, जहां चार बच्चों के सिर से माता-पिता का साया छिन गया. करीब छह साल पहले 4 बच्चों की मां का निधन बीमारी के चलते हो गया था. अब कोरोना ने इन बच्चों के सिर से पिता का साया भी छीन लिया. इन बच्चों के अनाथ होने की सूचना प्रशासन को मिली है, जिसके बाद इन्हें मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना के तहत लाभ पहुंचाने की तैयारी की जा रही हैं.

छह साल पहले मां, अब छिना पिता का साया


दरअसल, झिरना मंदिर के पास रहने वाले कमलेश तिवारी का निधन हो गया हैं. कमलेश के चार बच्चे हैं. इन बच्चों की मां कीर्ति तिवारी का करीब 6 साल पहले निधन हो गया था. मां के निधन के बाद दो बच्चे बाहर पढ़ाई कर रहे थे, जबकि दो बच्चे पिता के साथ थे, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर में कमलेश तिवारी संक्रमित हो गए. 24 अप्रैल 2021 को उनका निधन हो गया. अब चारों बच्चे अनाथ हैं.


अनाथ बच्चों के खातों में 30 मई तक 5000 रुपये की राशि होगी ट्रांसफर: CM शिवराज


मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना का मिलेगा लाभ


इन बच्चों के अनाथ होने की सूचना चाइल्ड हेल्पलाइन को मिली थी. महिला एवं बाल विकास अधिकारी रचना बुधौलिया को इस बात की जानकारी दी गई थी. सूचना की तथ्यात्मक जांच करने के लिए महिला एवं बाल विकास अधिकारी द्वारा एक टीम भेजी गई थी. टीम ने सभी तथ्यों की जांच कर अनाथ बच्चों को मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना के लिए पात्र माना हैं. महिला बाल विकास विभाग ने इन बच्चों को योजना का लाभ दिलाने के प्रयास तेज कर दिए हैं. इस योजना के तहत बच्चों को 21 साल की आयु तक 5000 रुपए पेंशन, मुफ्त शिक्षा और राशन मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details