मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सरकारी योजनाओं पर पलीता लगा रहा शिक्षा विभाग, तीन साल से नहीं बांटी गई स्कूली छात्रों को मुफ्त मिलने वाली साइकिल

By

Published : Dec 8, 2021, 3:26 PM IST

सागर जिले में मध्य प्रदेश सरकार की योजनाओं पर शिक्षा विभाग द्वारा पलीता लगाया जा रहा है (education department sabotaging government schemes). स्कूली छात्र-छात्राओं को मुफ्त बांटी जाने वाली साइकिल योजना में बड़ी गड़बड़ी सामने आयी है. स्कूल में रखे रखे साइकिल में जंग पड़ चुकी है.

fdtrg
jhkk

सागर। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए और शिक्षा स्तर को बढ़ावा देने के लिए ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले छात्र-छात्राओं को निशुल्क साइकिल वितरण किया जा रहा है, लेकिन इस मामले में जिले के शिक्षा विभाग द्वारा इसमें भी पलीता लगाने का काम शुरू हो गया है. जिले के देवरी और केसली विकासखंड में स्कूली छात्रों को मुफ्त बांटी जाने वाली साइकिल योजना में बड़ी गड़बड़ी सामने आयी है. दोनों विकासखंड में पिछले तीन सालों से कई स्कूलों में साइकिल वितरित नहीं की गई हैं.

सागर जिले में सरकारी योजनाओं पर लगा पलीता

सरकारी योजनाओं पर पलीता लगा रहा शिक्षा विभाग

ग्रामीण छात्र-छात्राएं पढ़ाई अधूरी ना छोड़े इसके लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा नि शुल्क साइकिल वितरण योजना लागू की गई है. लेकिन सागर जिले के देवरी और केसली विकासखंड के स्कूलों में साईकिल वितरण योजना में भारी गड़बड़ी सामने आई है. शासन द्वारा कक्षा 6 और कक्षा 9 के छात्र-छात्राओं को प्रत्येक स्कूल में दर्ज संख्या के हिसाब से भेजी गई साइकिल बांटी ही नहीं गई है. दोनों विकासखंड के सभी स्कूलों में सैकड़ों की संख्या में रखी हुई साइकिल जर्जर स्थिति में पहुंच गई है, जिसमें कुछ साइकिलो में जंग भी लग चुकी है, तो कुछ साइकिलों के ट्यूब टायर खराब हो चुके है. बात ये भी पता चली है की कुछ साइकिल तो चोरी से बेची भी जा रही है, जिनकी कोई भी जानकारी स्कूल शिक्षा विभाग के पास नहीं है और ना ही उनके पास कोई जबाव है.

आगामी विधानसभा सत्र में इस पर उठेगी बात

कांग्रेस के देवरी विधायक हर्ष यादव द्वारा इस मामले में स्कूल शिक्षा विभाग के आयुक्त को पत्र लिखकर पूरे जिले भर में साइकिल वितरण की जानकारी मांगी गई, जिसके बाद चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है. स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा दी गई जानकारी में सामने आया है कि 2017 से साइकिल वितरण में गड़बड़ी की जा रही है. विधायक को भेजी गई जानकारी में विभाग ने बताया कि जिले में 2017-18 में 1 हजार 769, 2018-19 में 744 और 2019-20 में 3 हजार 273 साइकिल का वितरण नहीं हो सका. इस मामले में विधायक हर्ष यादव का कहना है कि सवाल यह खड़ा होता है कि साइकिल रहते हुए भी आखिर क्यों वितरित नहीं हो पाई है? सैकड़ों बच्चें हम लोगों के पास आते हैं और साइकिल की मांग करते हैं और जब इस संबंध में शिक्षा विभाग के अधिकारियों से बात की जाती है, तो योजना की पात्रता का हवाला देते हैं. उसके बावजूद भी इतने बड़े पैमाने पर साइकिल स्कूल में बड़ी जंग खा रहे हैं. इस मामले में विधायक ने विभागीय स्तर पर सभी सक्षम अधिकारियों को पत्र लिखे हैं और आगामी विधानसभा क्षेत्र में इस मुद्दे को जोर शोर से उठाएंगे.
(assembly session raised cycle scheme)


For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details