मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Oct 3, 2019, 6:45 PM IST

ETV Bharat / state

मौसमी बीमारियों से इस तरह करें अपना बचाव, नहीं लगाने पड़ेंगे अस्पताल के चक्कर

बदलते मौसम से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए संजय गांधी मेडिकल कॉलेज के सीएमओ डॉक्टर अतुल सिंह ने कुछ खास टिप्स दिए हैं, जिसकी मदद से आप भी घर बैठे इन बीमारियों से असानी से बच सकते हैं.

मौसमी बीमारियों से कैसे बचे, जानिए घर बैठे

रीवा। कभी बारिश तो कभी धूप जैसे बदलते मौसम में बीमारियों का खतरा बना रहता है, लोग अक्सर मौसमी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. जिसमें सर्दी, खांसी, बुखार जैसी बीमारियां लोगों की दिनचर्या को प्रभावित कर रही है. जिसके बाद लोगों को अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ते हैं, लेकिन अब मौसमी बीमारियों से डरने की जरूरत नहीं है. अब घर बैठे ही एक्सपर्ट की राय लेकर मौसमी बीमारियों से आसानी से बच सकते हैं.

मौसमी बीमारियों से कैसे बचे, जानिए घर बैठे

घर बैठे बचे मौसमी बीमारियों से, ले एक्सपर्ट की राय-
लगातार हो रही रुक-रुक कर बारिश ने लोगों की दिनचर्या को प्रभावित कर दिया है, कभी ठंडी तो कभी धूप और फिर अचानक बारिश जिसके कारण लोग सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी बीमारियों से जूझते रहते है. इन्हीं बीमारियों से छुटकारा दिलाने के लिए रीवा के संजय गांधी मेडिकल कॉलेज के सीएमओ डॉक्टर अतुल सिंह ने बताया कि किस तरह आप घर बैठे मौसमी बीमारियों से बचा जा सकता है.

खान-पान का रखे विशेष ध्यान-
डॉक्टर अतुल सिंह ने बताया कि मौसम के बदलने से लोग बीमार पड़ने लगते हैं, जिसके लिए सबसे पहले लोगों को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. उन्होंने कहा कि पानी का सेवन करने से पहले उसे उबाल उपयोग में लाए. साथ ही इन दिनों मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी और धुएं का उपयोग करें. मौसमी बीमारियों से बचाने के लिए बच्चों की सेहत पर अधिक ध्यान दें.

घर बैठे बचे मौसमी बीमारियों से, जाने क्या है नुस्खे-
डॉक्टर अतुल सिंह ने बताया कि बारिश के मौसम में सामान्यतः पानी के अशुद्धियों के कारण ही कई बीमारियां होती है, जैसे डायफाइड, पीलिया. इस मौसम में मच्छर भी हो जाते हैं, जिससे मलेरिया की शिकायत मिलती है. जिसके लिए छोटे- मोटे उपाय हैं कि पानी को उबाल कर पीना चाहिए, सब जगह क्लोरिन की टेबलेट दी जाती है, जिन्हें पानी में डालकर पीना चाहिए. कई बार बासी खाना खाने से लोग बीमार पड़ जाते है, जिसके लिए बताया गया कि हमेशा ताजा खाना ही खाए.

बच्चों के लिए घरेलू नुस्खे-
डॉक्टर अतुल सिंह ने बताया कि बच्चे कहीं का भी पानी पी लेते हैं, जिसके लिए माता- पिता को बच्चों पर विशेष ध्यान देना चाहिए. साथ ही मच्छरों से बचने के लिए घर में धुआं कर और मच्छरदानी लगाकर ही सोना चाहिए. इन सभी नुस्खों से लोग आसानी से मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details