मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

नेतागिरी की क्लास में महिलाएं ले रहीं ट्रेनिंग

रतलाम में नगर निगम और लोकल बॉडी के चुनाव की तैयारियां जोरों पर है. यहां महिलाओं के लिए नेतागिरी की कक्षा लगाई जा रही है. इस कक्षा में भविष्य की महिला पार्षदों को आदर्श नेता बनने की ट्रेनिंग दी जा रही है.

By

Published : Jan 2, 2021, 7:18 AM IST

Netagiri class
नेतागिरी की क्लास

रतलाम।मध्यप्रदेश में नगर निगम के चुनाव की तारीख भले ही टल गई हो, लेकिन नगर निगम और लोकल बॉडी के चुनाव की तैयारी जारी है. रतलाम में जनता और नेताओं को नेतागिरी गुर सिखाने वाली संस्था में इन दिनों भविष्य की महिला पार्षदों को आदर्श नेता बनने की ट्रेनिंग दी जा रही है और वो भी बिलकुल फ्री. यह प्रदेश की एक मात्रा ऐसी क्लास है जिसका उद्देश्य है जनता का प्रतिनिधित्व करने वाले नेता, जानकार बन सके और कोई उन्हें बेवकूफ बनाकर गुमराह नहीं कर सके. जिन लोगों को स्थानीय चुनाव लड़ना है उन लोगों को ये क्लास दी जा रही है.

नेतागिरी की क्लास

भविष्य के जनप्रतिनिधि का लिए नेतागिरी की कक्षा
जिन लोगों को नगर निगम, नगर पालिका, नगर परिषद और ग्राम पंचायत के चुनाव लड़ने है. भविष्य का नेता बनना है और जिन नेताओं को और अधिक परिपक्व बनना है. वे लोग इस क्लास को ज्वाइन कर सकते है. इस क्लास का उद्देश्य सिर्फ इतना है की जनप्रतिनिधियों को जानकार बनाना और भविष्य के जमीनी लीडर तैयार करना. जिनकी सिफारिशों पर जनता के लिए योजनाए बन सके और जो पूरी तरह से हर मामले में विशेषज्ञ हो. इस क्लास की शुरुआत में शहर के आम नागरिक के साथ ही भावी नेता और पार्षद इस क्लास को ऐच्छिक तौर पर ज्वाइन कर रहे थे. जिसके बाद अब शहर की क्रेडाई संस्था ने नगरीय निकाय चुनाव में 50 प्रतिशत आरक्षण प्राप्त भावी महिला पार्षदों को तैयार करने के लिए विशेष क्लासेस का इंतजाम किया है.

एक्सपर्ट्स ने तैयार किया कोर्स

इस क्लास में आमतौर पर प्रशिक्षित होने के बाद यह भावी पार्षद महिलाएं भविष्य में केवल नाम की नहीं बल्कि काम करने वाली आदर्श पार्षद बन सकेंगी. इस कोर्स की जरुरत रतलाम में इसलिए पड़ी क्योकि यहां जनप्रतिनिधियों की उदासीनता का खमियाजा जनता को भुगतना पड़ रहा है. जानकार बनाने के लिए शहर के युवा समाजसेवियों ने यह जिम्मा उठाया है और एक्सपर्ट्स की मदद से 30 और 60 घंटो का यह कोर्स तैयार किया है. जिसमें नेताओं के साथ युवाओं, महिलाओं और जनता को भी एक्सपर्ट बनाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details