मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रैक पर हादसों को रोकने के लिए बनेगी कंक्रीट की दीवार, स्पीड में भी होगा इजाफा

ट्रैक को दोनों और से दीवार बनाकर कवर किया जा रहा है. अक्सर रेलवे ट्रेक पर आवारा पशु आ जाते हैं. जिससे हादसे होने की संभावना बढ़ जाती है. दीवारे बनने के बाद ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई जा सकेगी और सुरक्षा की दृष्टि से भी रेलवे ट्रैक पर अनाधिकृत प्रवेश रुकेगा .

By

Published : Mar 16, 2019, 11:50 PM IST

कंक्रीट दीवार

रतलाम। दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रेक पर हाई स्पीड ट्रेन चलाने के लिये रेलवे, दिल्ली से मुंबई तक ट्रैक के दोनों तरफ कांक्रीट की दीवार बना रहा है. जिस काम की शुरुआत रतलाम मंडल के दाहोद सेक्शन से हो चुकी है. 1.8 मीटर ऊंची दीवारों से ट्रेनों को हाई स्पीड पर चलाया जा सकेगा और आवारा पशु ट्रैक पर नहीं आएंगे.

रतलाम रेल मण्डल के डीआरएम आरएस सोनकर ने बताया है कि इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो चुका है. जिसमें ट्रैक को दोनों और से दीवार बनाकर कवर किया जा रहा है. अक्सर रेलवे ट्रेक पर आवारा पशु आ जाते हैं. जिससे हादसे होने की संभावना बढ़ जाती है. दीवारे बनने के बाद ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई जा सकेगी और सुरक्षा की दृष्टि से भी रेलवे ट्रैक पर अनाधिकृत प्रवेश रुकेगा .

कंक्रीट दीवार

ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने और रेल सुरक्षा के लिये यह प्रोजेक्ट महत्वपूर्ण है और करीब 18 महीनों में इसका काम पूरा कर लिया जाएगा. बता दे कि ट्रेक डेवलपमेंट, पुराने पुलों का पुनर्निमाण और रेलवे क्रॉसिंग पर अंडर पास और ओवरब्रिज बनाने जैसे काम तेजी से पूरे किये जा रहे है. जिससे 2020 में दिल्ली और मुम्बई के बीच मे हाई स्पीड ट्रेनें चलाई जा सकेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details