मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

रतलाम मंडल के रेलवे स्टेशनों की शोभा बढ़ा रही स्क्रैप से बनी सुंदर कलाकृतियां, देखें वीडियो

रतलाम डीजल शेड में ट्रेन के इंजनों से निकलने वाले कबाड़ से बनी सुन्दर कलाकृतियां रतलाम मंडल के स्टेशनों की सुन्दरता में चार चांद लगा रही हैं.

By

Published : Aug 12, 2019, 7:15 PM IST

रेलवे स्टेशनों की शोभा बढ़ा रही स्क्रैप से बनी सुंदर कलाकृतियां

रतलाम| क्या कबाड़ और टूटे-फूटे सामान भी किसी स्थान की सुन्दरता को बढ़ा सकते हैं. जी हां रतलाम डीजल शेड में ट्रेन के इंजनों से निकलने वाले कबाड़ से बनी सुन्दर कलाकृतियां रतलाम मंडल के स्टेशनों की सुन्दरता में चार चांद लगा रही हैं. रतलाम रेल मंडल के डीआरएम आरएन सुनकर की पहल पर ट्रेनों के टूटे- फूटे पार्ट्स और स्क्रैप से डीजल शेड के कर्मचारी आकर्षक कलाकृतियां बना रहे हैं. जिन्हें पातालपानी, इंदौर और रतलाम रेलवे स्टेशन पर लगाया गया है.

रेलवे स्टेशनों की शोभा बढ़ा रही स्क्रैप से बनी सुंदर कलाकृतियां

खासबात ये है कि बेहद कम लागत में इन सुंदर कलाकृतियों को बेकार पड़े स्क्रैप से बनाया गया है. रतलाम रेलवे स्टेशन पर हाल ही में लगाई गई इन कलाकृतियों को देखकर यात्री भी रतलाम रेल मंडल की पहल की सराहना कर रहे हैं. रतलाम रेल मंडल के डीआरएम आरएन सुनकर ने डीजल शेड में पड़े कबाड़ से कुछ कलाकृतियां बनाने का निर्देश कर्मचारियों को दिया था.

डीजल शेड के होनहार कर्मचारियों ने टूटे-फूटे पुर्जों और बेयरिंग्स के इस्तेमाल से गणेश जी और द्वारपालो की मूर्तियां तैयार कर दी. जिन्हें रतलाम रेलवे स्टेशन पर लगाया गया है. इससे पहले पातालपानी और इंदौर रेलवे स्टेशन पर भी रतलाम में बनी कलाकृतियों को लगाया जा चुका है. खासबात ये है कि बेहद कम लागत में इन सुंदर कलाकृतियों को बेकार पड़े स्क्रैप से बनाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details