मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

छात्रों ने शुरू की सराहनीय पहल, संस्कृत और गणित में अव्वल आने वाले छात्रों को मिलेगी स्कॉलरशिप

राजगढ़ के केंद्रीय विद्यालय में पूर्व छात्रों ने एक सराहनीय पहल शुरू की है. जिसमें संस्कृत और गणित में अव्वल आने वाले छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाएगी. वहीं स्कूल की जरूरतों को भी पूरा किया जाएगा.

By

Published : Sep 28, 2019, 3:31 PM IST

संस्कृत और अपने स्कूल में छात्रों को बढ़ावा देने के लिए पूर्व छात्रों ने शुरू की नई पहल

राजगढ़। केंद्रीय विद्यालय के पूर्व छात्रों ने व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से स्कूल की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक संगठन की शुरुआत की है. इसके माध्यम से स्कूल में वॉटर प्यूरीफायर और वॉटर कूलर की जरूरत को पूरा किया. वहीं स्कूल में विद्यालय के छात्रों का संस्कृत और गणित जैसे विषय में रुझान बढ़ाने के लिए टॉप-10 छात्रों को स्कॉलरशिप देने का प्रावधान किया गया.

संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए सराहनीय पहल

बता दें कि विद्यालय के प्रिंसिपल नंदकिशोर सोनी ने एक व्हाट्सएप ग्रुप की शुरुआत की है, जिसमें विद्यालय के पूर्व छात्रों को जोड़कर स्कूल की मदद करने की इच्छा जाहिर करते हुए उन्हें अपने स्तर पर पूरी करने का कोशिश करने की बात कही. स्कूल में वॉटर प्यूरीफायर और वॉटर कूलर की सख्त आवश्यकता थी, जिसके लिए पूर्व छात्रों ने मात्र 24 घंटे में 70 हजार रुपए इकट्ठा कर स्कूल में वॉटर प्यूरीफायर और वॉटर कूलर लगवाया. वहीं संस्कृत भाषा को बढ़ावा देने के लिए इन छात्रों ने स्कॉलरशिप का प्रावधान भी किया, जिसमें टॉप 10 छात्रों को ढाई हजार रूपए स्कॉलरशिप देने का प्रावधान किया गया. इसी तरह गणित के टॉप 10 विद्यार्थियों को भी एक हजार की राशि स्कॉलरशिप के रूप में दी जाएगी.

विद्यालय के प्रिंसिपल नंदकिशोर सोनी बताते हैं कि मैंने एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर पूर्व छात्रों के सामने स्कूल की परेशानियां और गरीब बच्चों को आने वाली दिक्कतों को रखा, जिससे छात्रों के मन में मदद करने की जिज्ञासा जागी. जिसे लेकर छात्रों द्वार एक संगठन की शुरूआत की और उसका बैंक एकाउंट खुलवाया गया, जिसमें सहायता राशि अपने क्षमता के अनुरूप दे सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details