मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

पर्यटकों के लिए खोला गया सांची स्तूप, इन नियमों का करना होगा पालन

अनलॉक होते ही देश के सभी पर्यटक स्थलों को भी धीरे-धीरे खोला जा रहा है. इसी क्रम में रायसेन में जिले के सांची में मौजूद विश्व धरोहर सांची के स्तूप को भी अब खोल दिया गया है, ताकि पर्यटक इसका दीदार कर सके. हालांकि पर्यटकों प्रशासन की तरफ से जारी किए गए सभी नियमों का पालन करना पड़ेगा.

By

Published : Jul 7, 2020, 12:51 AM IST

tourists-will-be-able-to-visit-sanchi-stup-of-raisen-from-july-06
पर्यटकों के लिए खुल गया सांची का स्तूप

रायसेन। लॉकडाउन के चलते सभी पर्यटक स्थलों को शासन के निर्देश पर बंद कर दिया गया था. उन पर्यटक स्थलों में विश्व धरोहर सांची का स्तूप भी शामिल था, हालांकि अब अनलॉक में लंबे इंतजार के बाद सोमवार से सांची के स्तूप को भी पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है.

पर्यटकों के लिए खुल गया सांची का स्तूप

स्तूप खुलते ही सबसे पहले साफ सफाई की व्यवस्था की गई. वहीं कोराना महामारी के चलते सांची स्तूप पर विशेष इंतजाम भी किये गए है. अब यहां आने वाले सभी पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. जबकि मास्क लगाना भी अनिवार्य रहेगा. इसके अलावा जगह-जगह सेनिटाइजर भी रखा गया है.

सांची स्तूप पर बना विशाल बोध मंदिर में सोमवार से पूजा अर्चना शुरू हो सकेगी. स्तूप परिसर में बोद्ध धर्म में आस्था रखने वालों का भगवान बोध का विशाल मंडी बना हुया है. स्तूप खुलते ही मन्दिर की साफ सफाई की गई. टिकट विंडो पर लगाए बोर्ड स्तूप परिसर के अंदर प्रवेश के लिए पर्यटकों को अब एक नहीं बल्कि कई नियमो का पालन करना होगा. टिकट विंडो पर पर्यटकों के लिए नियम पालन करने के बोर्ड पर नियम बनाये गए हैं. ताकि स्तूप परिसर में कोराना महामारी फैलने से रोकथाम की जा सके गेट पर सेनिटाइजर की व्यवस्था भी की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details