मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

जंगल में मिला बाघिन का शव, पैर पर मिले चोट के निशान

सिरवारा के जंगल में एक बाघिन का शव मिला है. जानकारी के अनुसार इस बाघिन के पैर पर चोट थी. फिलहाल वन विभाग ने बाघिन को वहां से उठा कर दूसरी जगह पहुंचा दिया. जिससे की उसका पोस्टमार्टम करवाया जा सके. शव का मुआयना करने पर पता चला कि बाघिन के सभी अंग बिल्कुल सही हैं. जिनको देखने के बाद यह नहीं कहा जा सकता कि बाघिन को किसी भी वन्य जीव ने शिकार बनाया है.

By

Published : Mar 14, 2021, 5:38 PM IST

natural-death-of-tigress
प्राकृतिक रुप से हुई बाघिन की मौत

रायसेन।सिंघोरी वन्य अभ्यारण के सिरवारा के जंगल में एक बाघिन का शव मिला है. जानकारी के अनुसार इस बाघिन के पैर में चोट थी. फिलहाल वन विभाग ने बाघिन को वहां से उठवाकर दूसरी जगह पहुंचा दिया. जिससे की उसका पोस्टमार्टम करवाया जा सके. होशंगाबाद और वनविहार से बुलाए गए डॉक्टरों ने बाघिन का पोस्टमार्टम किया. इसके बाद बाघिन के शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया. जिस बाघिन की मौत हुई है उसकी उम्र 6 साल बताई जा रही है.

नारी तू नारायणी: आत्मनिर्भर बन दूसरों को भी रोजगार दे रहीं ये महिलाएं

  • पोस्टमार्टम में बाघिन की मौत का कारण प्राकृतिक

बाघिन की मौत की जानकारी मिलते ही सीसीएफ रविंद्र सक्सेना, भोपाल अब्दुल्लागंज वन मंडल अधिकारी विजय कुमार, वन परिक्षेत्र अधिकारी दिनेश शर्मा सहित आला अफसर मौके पर पहुंचे और बारीकी से जांच पड़ताल शुरू की. सिंघोरी वन्य अभ्यारण की एसडीओ डॉ रूबी हक ने बताया कि "बाघिन की मौत की जानकारी मिली थी. इसके पैर में चोट का निशान पाया गया था. लेकिन यह चोट प्राकृतिक है. बाघिन की मौत भी प्राकृतिक ही है फिर भी मौत के कारणों का पता लगाने के लिए उसका पोस्टमार्टम कराया गया है और रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है." उन्होंने बताया कि शव का मुआयना करने पर पता चला कि बाघिन के सभी अंग बिल्कुल सही है. जिनको देखने के बाद यह नहीं कहा जा सकता कि बाघिन को किसी भी वन्य जीव ने शिकार बनाया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details