मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Oct 25, 2019, 10:08 PM IST

ETV Bharat / state

अगस्त मुनि का सिद्धनाथ आश्रम बना खंडहर, कलेक्टर ने दौरा कर जीर्णोधार का दिया आश्वासन

सलेहा क्षेत्र अन्तर्गत स्थित 6वीं सदी का अगस्त मुनि का सिद्धनाथ आश्रम प्रशासनिक उदासीनता का शिकार है. शासन की अनदेखी के कारण खंडहर में तब्दील होता जा रहा है.

अगस्त मुनि का सिद्धनाथ आश्रम बना खंडहर

पन्ना। जिले के सलेहा क्षेत्र अन्तर्गत 6वीं सदी का अगस्त मुनि का सिद्धनाथ आश्रम स्थित है. इतिहास को अपने आप में समेटे यह आश्रम प्रशासन की अनदेखी के कारण खंडहर में तब्दील होता जा रहा है. इस आश्रम का उल्लेख पौराणिक मान्यताओं और तुलसीदासकृत रामचरित्र मानस में भी मिलता है.


पन्ना जिला मुख्यालय से लगभग 60 किलोमीटर दूर सलेहा क्षेत्र में सिद्धनाथ आश्रम 6वीं सदी का आश्रम है. जानकारी के अनुसार यह स्थान रामवन पथ गमन के प्रमुख स्थानों में से एक है. पौराणिक मान्यताओं और तुलसीदासकृत रामचरित्र मानस में स्पष्ट रूप से यह उल्लेख किया गया है कि प्रभु श्रीराम अशुरो और निशातरो से ऋषि मुनियों और भक्तों को मुक्ति दिलाने अगस्त मुनि से शिक्षा ग्रहण की थी.

अगस्त मुनि का सिद्धनाथ आश्रम बना खंडहर


मान्यता है कि भगवान राम ने यहां पर अगस्त मुनि से अस्त्र शस्त्र की शिक्षा ग्रहण की थी. इस ऐतिहासिक स्थान में दुर्लभ मूर्तियां और कलाकृतियों का आपार भंडार है, लेकिन प्रशासनिक उदासीनता के चलते यह प्राचीन स्थान उपेक्षाओं का शिकार होता रहा है. हालांकि पन्ना कलेक्टर ने इस ऐतिहासिक दुर्लभ स्थान का दौरा कर इसके जीर्णोद्धार की बात कही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details