मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Yamunotri Bus Collapse: बस खाई में गिरी, MP के 25 लोगों की मौत. CM शिवराज उत्तराखंड रवाना, सोमवार को करेंगे दुर्घटनास्थल का दौरा

By

Published : Jun 5, 2022, 8:33 PM IST

Updated : Jun 5, 2022, 10:46 PM IST

यमुनोत्री हाईवे पर डामटा के पास एक यात्रियों से भरी बस करीब 200 मीटर गहरी खाई में जा गिरी. बस में करीब 28 यात्री सवार थे जिनमें से 25 के मौत की पुष्टी हो गई है. उत्तराखंड के CM पुष्कर सिंह धामी से फोन पर बातचीत के बाद MP के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रात में ही उत्तराखंड के लिए रवाना हो गए. मुख्यमंत्री के साथ स्थानीय मंत्री ब्रजेंद्र प्रताप सिंह और 4 वरिष्ठ अधिकारी उत्तराखंड गए हैं. (Yamunotri Bus Collapse) रात को देहरादून में पूरे रेस्क्यू और घायलों की व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग के साथ-साथ मुख्यमंत्री सुबह होते ही उत्तरकाशी जिले के लिए हेलीकॉप्टर से रवाना होंगे

Bus of passengers of Madhya Pradesh fell into ditch
मध्य प्रदेश के यात्रियों की बस खाई में गिरी

उत्तरकाशी/पन्ना।यमुनोत्री हाईवे पर डामटा के पास एक यात्रियों से भरी बस करीब 200 मीटर गहरी खाई में जा गिरी. बताया जा रहा है कि बस में करीब 28 लोग सवार थे, जोकि मध्य प्रदेश के पन्ना के रहने वाले थे. इस दुर्घटना में 25 लोगों की मौत होने की आशंका जताई जा रही है. वहीं, घटना की सूचना पाकर मौके के लिए पुलिस और एसडीआरएफ की टीम रवाना हो गई है. उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी उत्तरकाशी जिले में बस दुर्घटना को लेकर देहरादून के आपदा नियंत्रण कक्ष पहुंचे. उन्होंने जिला प्रशासन को घायलों के समुचित उपचार के साथ ही राहत एवं बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए. (Yamunotri Bus Collapse)

सीएम शिवराज उत्तराखंड रवाना: CM शिवराज सिंह चौहान ने इस भीषण दुर्घटना के बाद उत्तराखंड में चारधाम यात्रा पर गए लोगों की जानकारी ली. इसके साथ ही उन्होने उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी से बातचीत कर राहत और बचाव कार्यों के बारे में भी जानकारी ली. CM आनन फानन में अधिराकारियों और मंत्रियों की टीम के साथ रात में ही देहरादून के लिए रवाना हो गए. उनके साथ स्थानीय मंत्री ब्रजेंद्र प्रताप सिंह और 4 वरिष्ठ अधिकारी उत्तराखंड के लिए निकले हैं. रात को देहरादून में रेस्क्यू और घायलों की व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग के साथ-साथ मुख्यमंत्री सुबह होते ही उत्तरकाशी जिले के लिए हेलीकॉप्टर से रवाना होंगे. सीएम ने ट्वीट कर कहा कि "तीर्थयात्रा पर यमुनोत्री धाम जा रही बस के खाई में गिरने से मध्यप्रदेश के पन्ना जिले के तीर्थयात्रियों की मृत्यु बेहद दुखद, पीड़ाजनक है. ईश्वर दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान कर शोकाकुल परिजनों को गहन दुख सहन करने की शक्ति प्रदान करें. ॐ शांति".

राहत-बचाव कार्य में तेजी के निर्देश: उत्तरकाशी जिले में बस दुर्घटना को लेकर सीएम पुष्कर सिंह धामी देहरादून के आपदा नियंत्रण कक्ष पहुंचे और उन्होंने जिला प्रशासन को घायलों के समुचित उपचार के साथ ही राहत एवं बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. जानकारी के मुताबिक, मध्यप्रदेश के यात्रियों की एक बस यमुनोत्री हाई पर डामटा के पास 200 मीटर गहरी खाई में जा गिरी. बस में करीब 28 यात्री सवार थे. वहीं, खाई में गिरते ही बस के दो हिस्से हो गए. दुर्घटना की सूचना मिलते ही एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, क्यूआरटी और पुलिस टीम मौके पर पहुंची और रेस्क्यू अभियान शुरू किया. जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने डॉक्टर्स और एंबुलेंस की टीम को भी घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं. घायलों को इलाज के पीएचसी डामटा और सीएचसी नौगांव लाया जा रहा है.

मिनी बस खाई में गिरी कई लोगों की मौत

पीएम मोदी ने घटना पर जताया शोक: प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी उत्तरकाशी ने हुई इस सड़क दुर्घटना का संज्ञान लिया है. अपने ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा है कि 'उत्तराखंड में हुआ बस हादसा अत्यंत पीड़ादायक है. इसमें जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया है, उनके प्रति मैं अपनी शोक-संवेदना व्यक्त करता हूं. राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन मौके पर हरसंभव सहायता में जुटा है'.

मुआवजे का ऐलान: उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर हुए बस हादसे में 22 लोगों की जान चली गई. इस हादसे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनुग्रह राशि की घोषणा की है. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से ट्वीट में लिखा है 'उत्तराखंड में दुर्घटना में जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए पीएमएनआरएफ की ओर से 2-2 लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे'.

अमित शाह ने सीएम से की बात:वहीं, पूरे मामले में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से बातचीत की है. उन्होंने ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि स्थानीय प्रशासन और एसडीआरएफ की टीमें बचाव कार्य में लगी हैं. घायलों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया जा रहा है.

सीएम धामी ने जताया शोक: सीएम धामी ने हादसे पर शोक जताते हुए ट्वीट किया है कि 'उत्तरकाशी के पुरौला में डामटा के पास एक यात्री बस के दुर्घटनाग्रस्त होने का दुर्भाग्यपूर्ण समाचार प्राप्त हुआ है. सूचना के प्राप्त होते ही जिला प्रशासन को तेजी से राहत और बचाव कार्य हेतु निर्देशित किया गया है. इसी के साथ संबंधित अधिकारियों को इस दुर्घटना के जांच के निर्देश दिए हैं. ईश्वर दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान एवं परिजनों को यह कष्ट सहन करने की शक्ति प्रदान करें. साथ ही मैं सभी घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना करता हूं'.

Last Updated : Jun 5, 2022, 10:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details