मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अजब एमपी के गजब 'आबिशकार' शिक्षक, पढ़िए ये रिपोर्ट

नरसिंहपुर के सांईखेड़ा शासकीय नवीन माध्यमिक शाला में पढ़ाने वाले शिक्षकों की साक्षरता स्तर जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे. शिकक्ष नहीं लिख पाए आविष्कार शब्द तो शिक्षिका को नहीं मालूम है शिक्षा मंत्री का नाम.

By

Published : Aug 2, 2019, 2:05 PM IST

Updated : Aug 2, 2019, 8:36 PM IST

अजब एमपी के गजब 'अबिशकारी' शिक्षक

नरसिंहपुर। नौनिहालों को शिक्षित कर देश का भविष्य बदलने की जिम्मेदारी जिन कंधों पर है, उनकी शिक्षा का स्तर देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे. कहते हैं प्राथमिक शिक्षा छात्रों के जीवन की नींव होती है, लेकिन अगर नींव ही कमजोर होगी तो देश का भविष्य कैसे मजबूत बन सकता है. एक बार फिर अजब एमपी के शिक्षकों का गजब करनामा सामने आया है, जिसे उनकी साक्षरता के स्तर की पोल खुल गई है.

अजब एमपी के गजब 'अबिशकारी' शिक्षक
एक ओर सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक स्तर को सुधारने के लिए सरकार शिक्षकों को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण देकर उनकी गुणवत्ता में सुधार का दावा कर रही है. वहीं दूसरी ओर शिक्षकों में ज्ञान की कमी सारे दावों को सिरे से नकार रही है. पूर्ण शिक्षित जिले की शिक्षा को किस तरह नया आयाम दिया जा रहा है. जब इसका रियल्टी टेस्ट किया गया तो जमीनी हकीकत ने हैरान कर दिया.

यह है शासकीय नवीन माध्यमिक शाला के शिक्षक, जिन्हें आविष्कार लिखने को कहा गया, तो मास्टर जी ने नया ही 'आविष्कार' कर दिखाया. पहले इस शिक्षक ने आविष्कार को "आबिशकार" लिखा और फिर बेशर्मी से हंसते हुए यहां-वहां देखने लगे. इंग्लिश तो छोड़िए मास्टजी तो सही से हिंदी तक नहीं लिख पा रहे हैं.

दूसरी तस्वीर में आप जो मौहतरमा देख रहे है वह बच्चों को गणित पढ़ा रही हैं. जब उनसे देश के शिक्षा मंत्री का नाम पूछा गया तो मैडम जी की सांसे फूलने लगीं. भारत के शिक्षा मंत्री तो छोड़िए उन्हें मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री का भी नाम नहीं पता है. मैडम जी का कहना है कि मुझे नाम तो पाता है, लेकिन में बता नहीं पा रही. वहीं छात्रों को प्रदेश के मुख्यमंत्री का नाम तक मालूम नहीं. इस सब से आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं, अगर ऐसे पढ़ेगा इंडिया तो कैसे बढ़ेगा इंडिया . वहीं इस मामले में कलेक्टर का कहना है कि वे जिला शिक्षा अधिकारी से जानकारी लेकर ऐसे शिक्षकों पर कार्रवाई करेंगे.

Last Updated : Aug 2, 2019, 8:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details