मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

किसान आंदोलन के समर्थन में निकाली गई ट्रैक्टर रैली, 500 ट्रैक्टर हुए शामिल

नए कृषि कानून के विरोध में आंदोलन कर रहे किसानों के समर्थन में गणतंत्र दिवस पर मुरैना में कांग्रेस ट्रैक्टर रैली निकाली गई.

By

Published : Jan 26, 2021, 10:36 PM IST

Tractor rally
ट्रैक्टर रैली

मुरैना। गणतंत्र दिवस पर किसानों के समर्थन में कांग्रेस के पूर्व विधायक सूबेदार सिंह खंडोली के नेतृत्व में 500 ट्रैक्टरों की रैली निकाली गई. इस रैली में बड़ी संख्या में किसान और कांग्रेस नेता शामिल हुए. ये रैली मेला ग्राउंड से शुरू हुई जो ओवरब्रिज से होते हुए कलेक्ट्रेट पहुंची. यहां किसानों और कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने SDM को ज्ञापन सौंपा.

ट्रैक्टर रैली

केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला

रैली में कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रामनिवास रावत ने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला. रावत ने कहा कि केंद्र सरकार के काले कानून के खिलाफ किसान लंबे समय से धरने पर बैठे हैं, जिसमें करीब 157 किसानों की मौत हो चुकी हैं, उसके बावजूद भी सरकार काले कानून को वापस लेने के लिए तैयार नहीं है. वहींदिल्ली में किसानों पर हुए लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले छोड़ने पर रामनिवास रावत ने सरकार की निंदा करते हुए कहा कि सरकार ने किसानों और जवानों को आमने-सामने लाकर खड़ा कर दिया है.

500 ट्रैक्टर हुए रैली में शामिल

शहर में चंबल घाटी किसान संघर्ष समिति और महात्मा गांधी आस्था मंच के अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक सूबेदार सिंह सिकरवार ने किसानों के समर्थन में टैक्टर रैली का आयोजन किया. सबसे पहले कांग्रेसकार्यकर्ता मेला मैदान में इकट्ठा हुए और फिर शहर में करीब 500 ट्रैक्टरों के साथ रैली निकाली गई. ट्रैक्टर रैली का नेतृत्व कर रहे कार्यकारिणी अध्यक्ष रामनिवास रावत रैली के सबसे आगे वाले ट्रैक्टर को चलाकर ले जा रहे थे, जिनके साथ कई नेता बैठे हुए थे.

पढ़ें-गणतंत्र दिवस पर बाबा साहब के सामने धांय-धांय, छलनी हुआ 'कानून'

SDM को सौंपा ज्ञापन

ये रैली मेला ग्राउंड से शुरू होकर MS रोड से होते हुए ओवरब्रिज चौराहे से होकर पुरानी कलेक्ट्रेट पहुंची और वहां SDM आरएस बाकना को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा. उसके बाद रैली वापस मेला मैदान पर समापन हुआ. मीडिया से चर्चा करते हुए कार्यकारी अध्यक्ष रामनिवास रावत ने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला और कहा कि केंद्र सरकार की हठधर्मि के कारण किसान 65 दिनों से दिल्ली के बॉर्डर पर कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं. गणतंत्र दिवस के मौके पर संविधान को कुचला जा रहा है और किसानों की आवाज दबाई जा रही है. पहले नारा जय जवान, जय किसान था अब किसान और जवान दोनों आमने-सामने हैं. जब तक किसान काला कानून वापस नहीं लिया जाएगा, तब तक आंदोलन जारी रहेगा. जब तक कृषि कानूनों को वापस नहीं लिया जाएगा, तब तक कांग्रेस किसानों के साथ खड़ी है और खड़ी रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details