मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

शहर के चारों ओर बनाई जा रही अवैध कॉलोनियां, नहीं हो रही कार्रवाई

भू-माफियाओं के खिलाफ हो रही कार्रवाई के बाद भी मुरैना में आधा सैकड़ा से ज्यादा अवैध कॉलोनियां विकसित की जा रही हैं. अब इसमें शासन-प्रशासन पर कार्रवाई नहीं करने के आरोप लग रहे हैं.

By

Published : Mar 4, 2020, 12:28 PM IST

Updated : Mar 4, 2020, 3:00 PM IST

Illegal colonies are being built around the city
आधा सैकड़ा से ज्यादा अवैध कॉलोनियां की जा रही विकसित

मुरैना। प्रदेश सरकार भले ही भू-माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कह रही हो, लेकिन मुरैना में चारों ओर आधा सैकड़ा से ज्यादा कॉलोनियां विकसित की जा रही हैं, जिन पर प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं कर रहा और न ही उन्हें कार्रवाई करने के लिए चयनित कर रहा है. इस वजह से प्रशासन की कार्यशैली पर सवाल खड़े हो रहे हैं.

आधा सैकड़ा से ज्यादा अवैध कॉलोनियां की जा रही विकसित

बता दें कि पिछले 3 महीनों से प्रदेश सरकार भू-माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कर रही है, लेकिन मुरैना में चारों ओर बसती अवैध कॉलोनियों को देखकर ऐसा लगता नहीं है. अवैध कॉलोनियों में किसी मांपदंड को पूरा नहीं किया जा रहा है. कृषि भूमि पर एक दर्जन कॉलोनी विकसित की गई है, जहां नाममात्र के लिए सड़क बनाकर उन्हें कॉलोनी का रूप दिया जा रहा है. इसी तरह अंबाह बाईपास, अंबाह रोड, ग्वालियर रोड और धौलपुर आगरा जाने वाले नेशनल हाईवे पर भी कृषि योग्य भूमि पर अवैध कॉलोनियां विकसित की जा रही हैं.

इस मामले में कलेक्टर का कहना है कि कॉलोनियों का सर्वे कराने के बाद उन्हें चयनित कर लिया गया है और जल्द ही उन पर कार्रवाई भी की जाएगी. वहीं जिन कॉलोनियों को चिन्हित किया गया है, उनसे प्रशासन को उम्मीद है कि वह आवेदन देकर वैध कॉलोनी के रूप में परिवर्तित होंगे और अगर ऐसा नहीं होता है, तो कार्रवाई की जाएगी.

Last Updated : Mar 4, 2020, 3:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details