मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jul 26, 2020, 4:11 AM IST

ETV Bharat / state

आने वाले त्यौहारों को लेकर कलेक्टर की अपील, 'सौहार्द और बिना जुलूस के घरों में रहकर करें सेलिब्रेट'

मुरैना में आगामी त्यौहार को देखते हुए कलेक्टर ने शांति समिती की बैठक ली गई. कलेक्टर ने कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुये आगामी दिनों में पड़ने वाले त्यौहारों को लोग सौहार्द एवं कोरोना से सावधानी पूर्वक बचते हुये मनायें.

peace committee meeting
शांति समिती की बैठक

मुरैना। कलेक्टर प्रियंका दास ने शनिवार को नगर निगम के सभागार में सदस्यों से जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक ली. जिसमें आगामी त्यौहारों को देखते हुए कई फैसले लिये गए. इस साल राखी और ईद का त्योहार सार्वजनिक स्थल पर मनाने की अनुमति नहीं होगी और ऐसा होगा तो वहां 5 से ज्यादा लोग इकठ्ठे नहीं हो पाएंगे. कलेक्टर ने कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुये आगामी दिनों में पड़ने वाले त्यौहारों को लोग सौहार्द एवं कोरोना से सावधानी पूर्वक बचते हुये मनायें. जुलूस या सामूहिक एकत्रित होने वाले कार्यक्रम न करें, बिना घर से निकले ही सभी त्यौहार मनायें.

कलेक्टर प्रियंका दास ने कहा कि 1 अगस्त को ईदज्जुहा, 3 अगस्त को रक्षाबंधन, 4 अगस्त को भुजरिया मेला, 12 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, 22 से 29 अगस्त तक गणेश चतुर्थी, 29 अगस्त को डोलग्यारस और 30 अगस्त को मोहर्रम को ध्यान में रखते हुये प्रशासन पूरी पारदर्शिता के साथ साफ-सफाई, पेयजल एवं विद्युत व्यवस्था बिना बाधा के संचालित कर सके. इसके लिये प्रशासनिक अधिकारी पूर्ण जिम्मेदारी के साथ मिली जिम्मेदारियों का निर्वहन करें.

उन्होंने कहा कि वायरस का प्रकोप कम जरूर हुआ है लेकिन वायरस खत्म नहीं हुआ है. इन परिस्थितियों को हम भूल नहीं सकते. सभी लोगों को एतिहात बरतनी है, जिसमें सोशल डिस्टेंस, मास्क का उपयोग अवश्य करें और सभी त्यौहारों को उत्साह एवं सौहार्दपूर्वक मनायें. लेकिन ये त्यौहार घरों में रहकर ही मनाये जायें.

उन्होंने कहा कि ईद को देखते हुये मस्जिदों में पांच व्यक्तियों से अधिक एकत्रित न हों, इसमें सभी अपना सहयोग प्रदान करें. उन्होंने कहा कि ताजियों के समय कोई पंडाल, जुलूस नहीं निकालें जब तक शासन के नवीन निर्देश प्राप्त नहीं हो जाते तब तक पहले जारी की गई गाइडलाइन का ही पालन करें.

पुलिस अधीक्षक की गाइडलाइन फॉलो करने की अपील

पुलिस अधीक्षक अनुराग सुजानिया ने कहा कि मोहर्रम पर रोड़ पर टेंट स्थापित करने जैसे आयोजन नहीं किये जायें. जहां तक ताजियों का सवाल है प्रदेश द्वारा जो गाइडलाइन नवीन मिलेगी उसके हिसाब से ताजियों का कार्यक्रम किया जाये. उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा चिन्हित स्थान किये हैं. उन स्थानों पर मंगलवार से राखी के ठेले लगाये जायें. लेकिन शहर में देखने में आया है कि कई दुकानदार सामग्री बेचते समय दुकान के अंदर ग्राहक को बैठा लेते हैं. वे ऐसी दोस्ती फिलहाल न करें.

दुकानदार को सामान देते वक्त सोशल डिस्टेंस एवं मास्क लगाना अनिवार्य होगा. जो लोग नियमों का पालन नहीं करेंगे. उन्हें दुकानदार सामग्री न बेचें. उन्होंने कहा कि हम सभी को सजग रहकर कोरोना की जंग को तोड़ना है और उत्साह एवं उमंग के साथ त्यौहारों को मनाना है. अलग से बकरा मंडी या कोई हाट बाजार नहीं लगेंगे. उन्होंने कहा कि बाजार सप्ताह में 5 दिन खुलेंगे, जबकि शनिवार को रविवार को संपूर्ण जिले में कर्फ्यू रहेगा. कलेक्टर प्रियंका दास ने कहा कि राखी के त्यौहार को ध्यान में रखते हुये बहन भाई का त्यौहार सभी लोग मनाये.

जहां तक राखियों का सवाल है उसके लिये नगर निगम के अंतर्गत स्थान चिन्हित किये हैं जहां पर राखियों के ठेले लगाकर राखी विक्रय की जा सकेगी. जन्माष्टमी के त्यौहार पर भगवान को साक्षी मानकर घरों में ही पूजा करें. इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अनुराग सुजानिया, अपर कलेक्टर एसके मिश्रा, कमिश्नर नगर निगम अमरसत्य गुप्ता, लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी मंत्री के प्रतिनिधि, एसडीएम, सीएसपी, शांति समिति के सदस्य, पार्षद, सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details