मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ट्रैफिक जाम का सबब बन रहा सब्जी बाजार, नगर पालिका के पास नहीं कोई समाधान

मंडला जिले में लगने वाला सबसे बड़ा सब्जी बाजार एक ऐसी पहेली है कि, इस बारे में किसी को नहीं पता कि ये वैध है या अवैध. नगर पालिका द्वारा ठेका देकर सब्जी वालों से वसूली भी की जाती है.

By

Published : Jun 12, 2020, 5:04 PM IST

no arrangement for those selling vegetables
सब्जी बेचने वालों के लिए नहीं है कोई व्यवस्था

मंडला। जिले का सब्जी बाजार एक ऐसी पहेली है, जिसे आज तक कोई समझ नहीं पाया कि ये वैध है या फिर अवैध, ये बाजार उस सड़क पर कई दशक से लग रहा है, जो अस्पताल आने-जाने वालों की सुविधा के लिए बनाई गई थी, दूसरी तरफ सब्जी दुकानदारों से पर्ची काट कर की जी रही वसूली, अतिक्रमण को मौन समर्थन दे रही है. इससे परेशान हर कोई है, लेकिन नगर पालिका के पास इस मर्ज की कोई दवा भी नहीं है

सब्जी बेचने वालों के लिए नहीं है कोई व्यवस्था
मंडला जिले के सबसे बड़े सब्जी बाजार की वजह से जिला अस्पताल की एम्बुलेंस और मरीजों को आने-जाने के लिए जाम के हालातों का सामना करना पड़ता है. इस अव्यवस्था के लिए सीधे तौर पर नगर पालिका जिम्मेदार है, क्योंकि यदी बाजार सड़क पर लग रहा है, तो नगर पालिका खुद अतिक्रमण को बढ़ावा दे रही है. वहीं यदि ये सब्जी बाजार के लिए ही नियत स्थान है, तो फिर दुकानदारों से लिए जा रहे पैसे के बदले उन्हें जरूरी सुविधाएं क्यों नहीं दी जा रही हैं.
क्या हैं समस्याएं-

मंडला का सड़क पर लगने वाला सब्जी बाजार जिला अस्पताल आने-जाने वालों के वाहन और एम्बूलेंस के निकलने के काबिल तो क्या, पैदल चलने वालों के लिए भी बाधा बनता है और जिले भर से आने वाले मरीजों को बढ़ चौराहा और उदय चौक के जाम भरे रास्ते से आना-जाना होता है.


दुकानदारों की समस्याएं-

थोक व्यापारी हों या फिर टोकनी में सब्जी बेचने वाले छोटे दुकानदार, सभी बताते हैं कि, उनसे हर रोज पर्ची काट कर पैसे तो लिए जाते हैं, लेकिन हर मौसम की उन्हें मार झेलनी पड़ती है, बिजली, टीन सेड, टॉयलेट, पीने के पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं की तरफ न तो ठेकेदार, और न ही नगर पालिका कभी ध्यान देती है. वहीं पार्किंग न होने से सब्जी लाने ले जाने वाले और ग्राहकों के वाहन सड़क पर खड़े रहते हैं, साथ ही मवेशियों की भी हमेशा धमाचौकड़ी लगी रहती है.

व्यवस्था बनाने में विफल नगर पालिका-

हमेशा से ही सड़क पर लगने वाले सब्जी बाजार को व्यवस्थित करने में नगर पालिका आज तक विफल ही है. जिसके साथ सबसे बड़ी परेशानी ये है कि, सड़क पर लग रहे बाजार के लिए वो जरूरी सुविधाएं मुहैया नहीं करा सकती, क्योंकि सुविधाएं दी जाती हैं, तो ये सब्जी बाजार वैध माना जाएगा. दूसरी तरफ नगर पालिका क्षेत्र में दुकान लगाने वालों से वसूली का ठेका देकर कहीं न कहीं किए गए अतिक्रमण को बढ़ावा ही दिया जा रहा है.

क्या कहती हैं नपाध्यक्ष-

नगर पालिका अध्यक्ष पूर्णिमा शुक्ला का कहना है कि, सब्जी बाजार का ठेका 23 जून को दिया जाना है, वहीं सुविधाओं को दुरुस्त करने की बात भी उनके द्वारा कही गयी. वहीं उन्होंने खुद माना कि, ये अस्पताल के आवागमन की सुविधा के लिए बनाई गई सड़क है, जिस पर अतिक्रमण है, लेकिन ठेका देकर की जा रही नगर पालिका द्वारा वसूली पर उन्होंने बस यही कहा कि, कोशिश की जा रही कि शहर में कृषि उपज मंडी के स्थान पर सब्जी बाजार को शिफ्ट किया जाए.

कितने हैं दुकानदार-

सुपर मार्केट के करीब मुख्य सब्जी बाजार जो भीतर हैं या फिर सड़क पर दुकान लगाने वाले दुकानदारों की हर रोज संख्या करीब 450 रहती है. जबकि ये संख्या रविवार को 700 तक पहुंच जाती है. शहर की व्यवस्था के साथ ही सुंदरता को बनाने की जिम्मेदारी निश्चित तौर पर नगर पालिका प्रशासन की है, लेकिन सालों बीत जाने के बाद भी जिले को एक सुव्यवस्थित सब्जी बाजार उपलब्ध न करा पाना ये व्यपारियों और दुकानदारों के लिए मुसीबत का सबब है. वहीं ग्राहकों के साथ ही जिला अस्पताल आने जाने वालों को हो रही असुविधाओं के लिए सीधे तौर पर नगर पालिका प्रशासन ही जिम्मेदार है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details