मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अन्नदाताओं के चेहरे पर खिंची चिंता की लकीरें, अतिवृष्टि से हुए नुकसान का नहीं मिला मुआवजा

मण्डला में अतिवृष्टि से बर्बाद हुई फसलों का सर्वे होने के बाद भी किसानों के खाते में मुआवजे की राशि नहीं आई है. जिसके चलते किसान परेशान हैं.

By

Published : Nov 4, 2019, 8:59 AM IST

Updated : Nov 4, 2019, 1:27 PM IST

नहीं मिल रही किसानों को मुआवजा राशि

मंडला। जिले के किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें साफ देखी जा सकती हैं. दरअसल ज्यादा बारिश से किसानों की फसल बर्बाद हो गई है. खराब हुई फसलों का सर्वे भी हो चुका है, लेकिन आज तक उनके खाते में मुआवजे की राशि नहीं आई है. अब किसानों को रबी की फसल की बुआई की तैयारी और खाद-बीज की खरीदी कैसे करें, इसकी चिंता सता रही है.

नहीं मिल रही किसानों को मुआवजा राशि

वहीं मण्डला जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में फसल की बुआई से पहले बिदरी प्रथा से पूजा की जाती है, फिर खार भरने से लेकर खेतों में बीज बोया जाता है. यहां के किसानों ने भी पूरे भक्ति-भाव से पूजा की, लेकिन रोपे के समय सावन रूठ गया और खड़ी धान की फसल कमजोर हो गई. इसके बाद ज्यादा बारिश से नदियों का पानी खेतों में भर गया और मक्के, उड़द, धान की खड़ी फसलों में पानी भरने से फसल नष्ट हो गई.

वहीं जब हानि का सर्वे और परीक्षण हुआ, तो जिले के कुल 644 किसानों की 220 हेक्टेयर भूमि की खेती बर्बाद हो गई है, जिनमें मक्का, धान, उड़द जैसी फसलें शामिल हैं. 145.47 हेक्टेयर भूमि की 33 से 50%, 55.65 हेक्टेयर भूमि की 50% से ज्यादा तो 13.98 हेक्टेयर भूमि की 25 से 33 % फसल किसी काम की नहीं रही है. मण्डला जिले की तरफ से किसानों को मुआवजे के लिए 37 लाख 11 हज़ार 178 रुपये की मांग की गई थी, लेकिन अभी तक इन किसानों के खाते में पैसा नहीं आया है, जबकि रबी सीजन की फसल की बुआई का समय आ चुका है और किसानों के पास बीज खरीदने तो दूर खेत की जुताई तक के पैसे नहीं हैं.

Last Updated : Nov 4, 2019, 1:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details