मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मुकाती परिवार जरूरतमंदों की करता है मदद, बेटे का अस्पताल में मनाते हैं जन्मदिन

खरगोन के महेश्वर तहसील में एक ऐसा परिवार निवास करता है जो समाज के लिए प्रेरणास्त्रोत बना हुआ है. यह परिवार घर की खुशियों को जरूरतमंज लोगों के बीच मानता है.

By

Published : Nov 10, 2019, 7:03 PM IST

मुकाती परिवार समाज को दे रहा है संदेश

खरगोन। हमारे भारतीय समाज में कुछ लोग बिरले होते हैं जो अपने परिवार की खुशियों को यादगार और सार्थक बनाने के साथ साथ समाज के लिए सर्मपण का भाव रखते हैं. एक ऐसा ही परिवार खरगोन के महेश्वर तहसील मे निवास करता है जो समाज के लिए प्रेरणास्त्रोत बना हुआ है. यह परिवार घर की खुशियों को जरूरतमंज लोगों के बीच मानता है.

मुकाती परिवार जरूरतमंदों की करता है मदद

महेश्वर तहसील के छोटे से गांव करोली का मुकाती परिवार लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत बना हुआ है. मुकाती परिवार में जब भी कोई भी खुशी का मौका आता है तो वह सामाजिक कार्य करते हैं. इस परिवार के बड़े बेटे संजय मुकाती के पुत्र भव्य का छठवां जन्मदिन गुरूवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर मनाया. इस दौरान मुकाती परिवार ने आक्सीजन कॉन्संट्रेटर मशीन से जुझ रहे अस्पताल को आक्सीजन मशीन भेंट की.

भव्य के पिता संजय पाटीदार ने बताया कि भव्य का यह छठां जन्मदिन है. भव्य का पहला जन्मदिन वृद्धाश्रम में वृद्धों के साथ ही उन्हें ऊनी वस्त्र भेंट किए, दूसरे जन्मदिन पर वृद्धाश्रम में कम्बल भेंट, भव्य का तीसरा जन्म दिन भव्य द्वारा वृद्धाश्रम में वृद्धों को नए कपडे़, चौथे और पांचवा जन्मदिन वृद्धों को वस्त्र भेंट कर मनाया गया. वहीं इस बार बेटे का जन्मदिन महेश्वर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में मनाया है.

डॉ. बीएल लछेटा ने बताया की मुकाती परिवार के बेटे भव्य के जन्मदिन पर अस्पताल को भेंट की ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर मशीन बहुत ही उपयोगी है. मशीन के आने से गंभीर मरीजों को आक्सीजन दी जा सकेगी. इससे पहले मरीजों को सिलेण्डर द्वारा आक्सीजन दी जाती है.जो काफी जटील प्रकिया है. इस यदि किसी मरीज को अर्जेंट ऑक्सीजन दी जाए तो सिलेण्डर बदलने में भी काफी समय लगता था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details