मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

गायत्री परिवार ने किया 24 कुंडीय यज्ञ और संस्कार महोत्सव का आयोजन

खंडवा के छैगांवमाखन में 24 कुंडीय यज्ञ, प्रज्ञा पुराण और संस्कार महोत्सव का आयोजन अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा किया जा रहा है.

By

Published : Dec 25, 2019, 10:44 PM IST

Sanskar Mahotsav organized in Khandwa
संस्कार महोत्सव का आयोजन

खंडवा। जिले के छैगांवमाखन में शांतिकुंज हरिद्वार अखिल विश्व गायत्री परिवार ने 24 कुंडीय यज्ञ, प्रज्ञा पुराण और संस्कार महोत्सव का आयोजन किया. इसका उद्देश्य परिवार और समाज का निर्माण करना है. इस अभियान को प्रज्ञा अभियान भी कहते हैं.

जिले के छैगांवमाखन में 5 दिवसीय 24 कुंडीय महायज्ञ और प्रज्ञा पुराण कथा का आयोजन किया जा रहा है. गायत्री परिवार के आचार्यों द्वारा 24 कुंडीय यज्ञ का अनुष्ठान संपन्न कराया जा रहा है. जिसमें अनेकों युगल दम्पति यजमान बनकर प्रज्ञा पुराण के लाभ से अभिभूत हो रहे हैं. इस प्रज्ञा पुराण में कोई भी यजमान बन सकता हैं. यहां कोई विशेष यजमान नहीं होता हैं. बगैर धर्म, जाति, संपत्ति के आधार पर प्रज्ञा पुराण में यजमान बन सकते हैं.

संस्कार महोत्सव का आयोजन

गायत्री परिवार का मानना है कि विचारों से ही सब कुछ संभव है, आज दुनिया में आस्था और विश्वास का संकट हैं और इसे विचार क्रांति अभियान से दूर किया जा सकता है. इसी कड़ी में प्रज्ञा पुराण के माध्यम से समाज और व्यक्ति तक इसका संदेश पहुंचाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details