मध्य प्रदेश

madhya pradesh

श्री दादाजी धूनीवाले मंदिर में 75 सालों से सेवा कर रहे कोमल भाऊ का निधन

By

Published : Feb 9, 2019, 3:39 PM IST

श्री दादाजी धूनीवाले मंदिर में 75 वर्षों से काम कर रहे कोमल भाऊ का 85 साल की उम्र में निधन हो गया. उनकी अंतिम यात्रा में लाखों की संख्या में लोग पहुंचे और उनकी मृत्यु को समाज की बड़ी क्षति बताया.

कोमल भाऊ की अंतिम रैली

खंडवा। देश-प्रदेश में प्रसिद्ध श्री दादाजी धूनीवाले मंदिर में 75 वर्षों से काम कर रहे कोमल भाऊ का 85 साल की उम्र में गुरुवार शाम खंडवा में निधन हो गया. कुछ दिनों से खंडवा के अस्पताल में ही उनका इलाज चल रहा था. कोमल भाऊ के सानिध्य में ही पटेल सेवा समिति का गठन हुआ.

कोमल भाऊ की अंतिम रैली


पटेल सेवा समिति ने दादाजी के भक्तों के लिए धर्मशालाएं और कई कल्याण के काम किए. दादाजी मंदिर स्थित दादा घाट पर शुक्रवार को उनका अंतिम संस्कार किया गया. उनकी अंतिम यात्रा में शहर के भक्त समेत मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के कई लोग शामिल हुए. दरअसल कोमल भाऊ 7 साल की उम्र में अपनी माता के साथ साईंखेड़ा से धूनीवाले दादाजी के दर्शन के लिए आए थे. उस समय छोटे दादाजी ने उनके सेवाभाव को देखकर अपना शिष्य बना लिया. वे 75 वर्षों तक वहीं सेवा करते रहे. उन्होंने जीवनपर्यंत ब्रह्मचर्य का पालन किया.


दादाजी मंदिर ट्रस्ट के ट्रस्टी सुभाष नागोरी ने कोमल भाऊ के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि कोमल भाऊ धूनीवाले दादाजी के समय के एकमात्र भक्त थे, जिन्हें दादाजी ने अपनाया और कोमल भाऊ ने भी पूरे समर्पण से दादाजी महाराज और छोटे दादाजी की सेवा की. बैतूल के लक्ष्मीकांत सोनपुर ने बताया कि दादाजी के बाद हम कोमल भाऊ में ही उनका स्वरूप देखते हैं. उनके आने से बैतूल में एक मेला सा लग जाता था. उनके चले जाने से बहुत बड़ी क्षति हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details