मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

झाबुआ: आज से शुरू हुआ हिंदू नव वर्ष, कलश यात्रा निकाल कर लोगों ने दी एक दूसरे को बधाई

हिंदू धर्म के अनुसार हिंदू नव वर्ष चैत्र मास की शुक्ल प्रतिपदा को मनाया जाता है. आज से शुरू हुए हिंदू नव वर्ष को झाबुआ जिले में भी उत्साह और उल्लास के साथ मनाया गया, जिल के हिन्दू जागरण मंच द्वारा कलश यात्रा निकाली गई, जिसमें भारी संख्या में छोटी बच्चियों ने भाग लिया.

By

Published : Apr 6, 2019, 6:52 PM IST

हिंदू नव वर्ष मनाते हिन्दू जागरण मंच

झाबुआ। चैत्र नवरात्रि के पहले दिन हिंदू नव वर्ष मनाया जाता है. हिंदू धर्म के अनुसार हिंदू नव वर्ष चैत्र मास की शुक्ल प्रतिपदा को मनाया जाता है. इस दिन महाराष्ट्र में गुड़ी पड़वा तो आंध्र प्रदेश में उगादी पर्व के रूप में भी मनाया जाता है. हिंदू नव वर्ष झाबुआ जिले में भी उत्साह और उल्लास के साथ मनाया गया. जिल के हिन्दू जागरण मंच द्वारा कलश यात्रा निकाली गई, जिसमें भारी संख्या में छोटी बच्चियों ने भाग लिया.

आज से शुरू हुए चैत्र नवरात्रि के चलते जहां बड़ी संख्या में लोगों ने मंदिर जाकर माता की पूजा-अर्चना की, वहीं सुबह उगते सूरज को जल का अर्घ्य देकर और घरों के आगे गुड्डी बांध कर इस पर्व को नए साल के रूप में मनाया गया. जिले के कल्याणपुरा में हिन्दू जागरण मंच ने मकना बाबा मंदिर से शहर के प्रमुख मार्गों तक कलश यात्रा निकाली, जिसमें छोटी बच्चियों ने सिर पर कलश धारण कर शहर का भ्रमण किया. इसके साथ ही महिलाओं द्वारा केसरिया साफा पहनकर बाइक रैली भी निकाली गई.

हिंदू नव वर्ष मनाते हिन्दू जागरण मंच

कलश यात्रा में बड़ी संख्या में नगर वासियों सहित पदम श्री महेश शर्मा विशेष रूप से उपस्थित हुए. कलश यात्रा के बाद शहर के पुराना बस स्टेशन पर एक धर्म सभा का आयोजन किया गया, जिसमें चैत्र नवरात्रि और हिंदू नव वर्ष के संबंध में बौद्धिक वक्ताओं द्वारा धार्मिक एवं सामाजिक जानकारी दी गई. इस दौरान स्थानीय लोकगीत गायक और आदिवासी लोकनृत्य के दल ने अपनी आकर्षक प्रस्तुति दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details