मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Jabalpur 14 हजार वाहन चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस पर क्यों लटकी तलवार

By

Published : Feb 10, 2023, 1:22 PM IST

जबलपुर ट्रैफिक पुलिस जल्द ही बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है. 14 हजार वाहन चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस भी निरस्त हो सकते हैं. इन्होंने ट्रैफिक रूल्स का उल्लंघन किया है. इन्हें ई चालान के जरिए जुर्माना भरने का नोटिस भेजा गया है. जुर्माना नहीं भरने पर लाइसेंस निरस्त कर दिए जाएंगे.

driving license cancelled 14 thousand drivers
14 हजार वाहन चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस पर क्यों लटकी तलवार

14 हजार वाहन चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस पर क्यों लटकी तलवार

जबलपुर।यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वाले लापरवाह वाहन चालकों पर प्रशासन का शिकंजा तेजी से कस रहा है. यही वजह है कि ऐसे 14 हजार लोगों की सूची तैयार हो चुकी है, जिन्होंने यातायात के नियमों का पालन नहीं किया. दरअसल, शहर की बिगड़ैल यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए जबलपुर में आईटीएमएस यानी इंटीग्रेटेड ट्रेफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया गया है, जिसके जरिए शहर के 21 चुनिंदा जगहों पर आधुनिक कैमरे लगाए गए हैं. इन कैमरे की जद से अब यातायात नियमों को लेकर लापरवाही करने वाले बच नहीं पाएंगे.

नियम तोड़ने वाले कैमरे में कैद :इन्हीं कैमरों की मदद से ऐसे लोगों को चिह्नित किया जा रहा है, जो यातायात के नियमों का पालन नहीं करते, जो भी दो पहिया वाहन चालक हेलमेट नहीं लगाता या ओवर स्पीड वाहन चलाता है या फिर रेड लाइट जंप करता है. ऐसे वाहन चालकों को ट्रेस कर रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर उनके घर के पतों पर ई-चालान भेजा जाता है. इसी तरह चार पहिया वाहन चालकों पर भी इन्हीं कैमरों के जरिए शिकंजा कसा जा रहा है. हालांकि कई वाहन चालक अब इन कैमरों को लगने के बाद सतर्क हो गए हैं.

14 हजार वाहन चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस पर क्यों लटकी तलवार

MP Satna पटाखे जैसी आवाज निकालने वाले साइलेंसर लगी 27 बाइक जब्त, जुर्माना वसूला

5 बार नियम तोड़े तो सख्त कार्रवाई :ज्यादा स्पीड का मामला हो या फिर बिना सीट बेल्ट के वाहन चलाना या फिर तेज रफ्तार से फर्राटा भरना, नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्ती बरतते हुए ऐसे लोगों के पतों पर लगातार चालान भेजे जाते हैं लेकिन 5 या 5 बार से भी ज्यादा बार नियमों का उल्लंघन करने की स्थिति में उनके लाइसेंस निरस्त करने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. इस बारे में एडिशनल एसपी यातायात प्रदीप शेंडे का कहना है कि प्रशासन ने 14 हजार के करीब लापरवाह वाहन चालकों की सूची तैयार कर ली गई है. अगर ये समय रहते ई चालान का जुर्माना नहीं भरते तो उनके लाइसेंस निरस्त कर दिए जाएंगे. इसके लिए यातायात और परिवहन विभाग जल्द ही निर्णय लेने वाला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details