मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

महाकाल के दरबार में रंग पंचमी पर भक्ति के रंग में रंगे श्रद्धालु, सुरक्षा में तैनात रहे सिपाही

पूरे प्रदेश में रंग पंचमी का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकाल के दरबार में श्रद्धालुओं ने पंडित-पुजारी के साथ इस त्योहार को बड़े धूमधाम से मनाया, जबकि इंदौर में भी रंग पंचमी के दिन हजारों लोग एक साथ परंपरा का निर्वाह करते हुए होली खेलते हैं.

By

Published : Mar 25, 2019, 3:39 PM IST

महाकाल के दरबार में रंग पंचमी पर भक्ति के रंग में रंगे श्रद्धालु

इंदौर/उज्जैन। पूरे प्रदेश में रंग पंचमी का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकाल के दरबार में श्रद्धालुओं ने पंडित-पुजारी के साथ इस त्योहार को बड़े धूमधाम से मनाया, जबकि इंदौर में भी रंग पंचमी के दिन हजारों लोग एक साथ परंपरा का निर्वाह करते हुए होली खेलते हैं. जिसकी सुरक्षा के लिए पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किया है.

महाकाल के दरबार में रंग पंचमी पर भक्ति के रंग में रंगे श्रद्धालु

रंग पंचमी के दिन दिखे सुरक्षा के कड़े इंतजाम
इंदौर में रंग पंचमी के दिन निकलने वाली यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था संभालने के लिए पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किया है. कई इलाकों में 40 से अधिक सीसीटीवी की मदद से निगरानी की जा रही है. साथ ही आम नागरिक भी पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर शहर की सुरक्षा व्यवस्था को संभालने में मदद कर रहे हैं.

महाकाल के दरबार में रंग पंचमी पर भक्ति के रंग में रंगे श्रद्धालु

महाकाल मंदिर में मना रंग पंचमी का त्योहार
उज्जैन में भी रंग पंचमी के त्योहार पर विश्व प्रसिद्ध महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिली. जहां सुबह 4:00 बजे होने वाली भस्म आरती में बड़ी संख्या में श्रद्धालु महाकाल का आशीर्वाद लेने पहुंचे. इसी बीच रंग पंचमी के चलते आरती में ही बाबा महाकाल पर और श्रद्धालुओं के ऊपर पुजारियों ने रंग और गुलाल उड़ाया. भक्तों ने बाबा महाकाल के साथ रंग पंचमी मनाने की इस परम्परा के दौरान महाकाल के साथ रंगों का त्योहार खेलकर श्रद्धालु धन्य हो जाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details