मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

Indori Food दुनियाभर के प्रवासी भारतीय हुए इंदौरी जायके के मुरीद, राष्ट्रपति के लिए भी खास व्यंजन तैयार

इंदौर अपने स्वादिष्ट व्यंजनों और जायके के लिए प्रसिद्ध है. इंदौरी खानपान के कद्रदान अब प्रवासी भारतीय भी हो गए हैं. इंदौर में चल रहे प्रवासी भारतीय सम्मेलन में तरह-तरह के इंदौरी व्यंजन परोसे गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इंदौरी व्यंजनों की तारीफ के बाद इसे तैयार करने वाले शेफ भी खासे खुश नजर आ रहे हैं. पीएम मोदी द्वारा इंदौरी जायके की तारीफ सुनकर लगभग सभी एनआरआई ने यहां के खानपान का स्वाद चखा. इसके बाद सभी यहां के व्यंजन की तारीफ (NRIs admirers of Indori flavours) करते नहीं थक रहे हैं.

By

Published : Jan 10, 2023, 2:56 PM IST

Indians from all over world admirers of Indori flavours
Indori Food दुनियाभर के प्रवासी भारतीय हुए इंदौरी जायके के मुरीद

Indori Food दुनियाभर के प्रवासी भारतीय हुए इंदौरी जायके के मुरीद

इंदौर।ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में तीन दिनी प्रवासी भारतीय सम्मेलन में आए 68 देशों के मेहमानों को जहां इंदौरी मेहमाननवाजी खासी रास आई तो वहीं सम्मेलन के दौरान उन्हें तरह-तरह के भारतीय व्यंजन एवं इंदौरी डिश परोसी गई. इंदौरी खानपान को विशेष तारीफ सुनकर प्रवासी भारतीयों ने भी स्वादिष्ट व्यंजनों का जमकर लुत्फ उठाया. चाहे यूरोपियन हो या एशियाई देशों के प्रतिनिधि, सभी ने सम्मेलन में परोसे गए व्यंजनों का खूब स्वाद लिया.

राष्ट्रपति के लिए विशेष व्यंजन :सम्मेलन के आखिरी दिन यहां राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के लिए भी ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर के शेफ की टीम ने व्यंजन तैयार किए. इस दौरान राजस्थानी व्यंजनों के अलावा मालवा का हलवा, नरगिसी कोफ्ता, पनीर चखना के अलावा गजक, सेव टमाटर, चाट, गाजर हलवा, कचोरी, रसमलाई, जलेबी, भुट्टे का कीस और दही बड़े आदि तैयार किए गए हैं. इस दौरान इन्हें तैयार करने वाले रसोइयों की भी कोशिश यही है कि देश और दुनिया से जो प्रवासी भारतीय इंदौर आए हैं, उन्हें ना केवल मेहमाननवाजी याद रहे बल्कि उनके द्वारा तैयार किए गए स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद भी कभी ना भूल पाएं.

खाना परोसने की स्टाइल भी खास :शेफ द्वारा भारतीय प्रवासियों को भोजन परोसने की स्टाइल और ड्रेसिंग पर भी खासा फोकस किया गया है. इसके अलावा सभी शेफ और रसोइयों को परोसने के अलावा मेहमानों को अटेंड करने की विशेष ट्रेनिंग दी गई. इसके अलावा खाने का जो मीनू तैयार किया गया, उसे भी पूरी तत्परता और तन्मयता से तैयार करके मेहमानों को परोसा गया है. जिसके कारण एनआरआई भी खासे खुश नजर आ रहे हैं. सभी ने सारे व्यंजनों का स्वाद चखा और दिल से तारीफ की. कुछ प्रवासी भारतीयों का कहना है कि ऐसा स्वाद वे कभी नहीं भूल पाएंगे

Indori Food दुनियाभर के प्रवासी भारतीय हुए इंदौरी जायके के मुरीद

PM मोदी ने की इंदौर की लपक बड़ाई, 56 इंच की हो गई इंदोरियों की छाती

पीएम मोदी ने किया था जिक्र :बता दें कि एक दिन पहले प्रवासी भारतीय सम्मलेन को संबोधित करने पीएम मोदी आए थे. उन्होंने इंदौरी व्यंजन की जमकर तारीफ की थी. उन्होंने कहा था कि आप लोग इंदौर के सराफा जाएं, 56 दुकान जाएं और चौपाटी भी घूमें. इन स्थानों पर मिलने वाले इंदौरी जायके का आनंद जरूर उठाएं. इंदौर अपने जायके के लिए मशहूर है. पीएम मोदी के अनुभव को सुनकर सोमवार रात व मंगलवार सुबह कई प्रवासी भारतीय इन स्थानों पर पहुंचे और इदौरी जायके का आनंद उठाया. कुछ प्रवासी भारतीयों ने अपने घर ले जाने के लिए यहां का नमकीन भी पैक कराया.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details