मध्य प्रदेश

madhya pradesh

इंश्योरेंस पॉलिसी के नाम पर ठगी करने वाला गिरोह का पर्दाफाश, दिल्ली में बैठकर करते थे ऑपरेट

By

Published : Nov 23, 2020, 4:21 AM IST

इंश्योरेंस पॉलिसी रिन्यू करने और लैप्स हो चुकी पॉलिसी को दोबारा एक्टिव करने के नाम पर ठगे के मामले सामने आ रहे हैं. जिसके बाद गिरोह के दिल्ली स्थित ऑफिस पर इंदौर के राज्य साइबर सेल ने दबिश दी. कार्रवाई के दौरान बड़ी मात्रा में फर्जी तरीके से संचालित हो रहे कॉल सेंटर में युवक युवतियां मौजूद थे जिन्हें राज्य साइबर सेल की टीम ने हिरासत में लिया है और उनसे पूछताछ की जा रही है.

State Cyber Cell Indore
राज्य साइबर सेल इंदौर

इंदौर। इंश्योरेंस पॉलिसी रिन्यू करने और लैप्स हो चुकी पॉलिसी को दोबारा एक्टिव करने के नाम पर ठगे के मामले सामने आ रहे हैं. जिसके बाद गिरोह के दिल्ली स्थित ऑफिस पर इंदौर के राज्य साइबर सेल ने दबिश दी. कार्रवाई के दौरान बड़ी मात्रा में फर्जी तरीके से संचालित हो रहे कॉल सेंटर में युवक युवतियां मौजूद थे जिन्हें राज्य साइबर सेल की टीम ने हिरासत में लिया है और उनसे पूछताछ की जा रही है. आरोप है कि इस कॉल सेंटर में सीनियर सिटीजन का डाटा चुराने के बाद उनकी पॉलिसियों को लेकर विभिन्न इंश्योरेंस कंपनियों के कर्मचारी बनकर कॉल सेंटर से युवक और युवती फोन लगाते थे और उन पॉलिसी को लेकर ठगी की वारदातों को अंजाम देते थे. फिलहाल पूरे ही मामले में राज्य साइबर सेल पड़ताल में जुटी हुई है.

शिकायत के बाद जांच में आई तेजी

इस पूरे ही मामले में पिछले दिनों राज्य साइबर सेल को इंदौर में रहने वाले एक फरियादी ने शिकायत की थी कि उसकी लैप्स हो चुकी इंश्योरेंस पॉलिसी को दोबारा एक्टिव कर उन्हें पॉलिसी का पैसा दिलवाने के नाम पर एक व्यक्ति से ठगी की है. जैसे ही मामले की शिकायत राज्य साइबर सेल को मिली, वैसे ही राज्य साइबर सेल ने पूरे मामले में जांच पड़ताल करना शुरू कर दी. इसी दौरान राज्य साइबर सेल को जानकारी लगी की इस तरह से फर्जी कॉल करने वाला एक संगठित गिरोह दिल्ली के ओखला में बैठा हुआ है.

इस तरह से देते थे वारदात

फिलहाल राज्य साइबर सेल पूरे ही मामले की बारिकी से जांच में जुटी हुई है. लेकिन राज्य साइबर सेल ने दिल्ली में फर्जी तरीके से इंश्योरेंस के नाम से कॉल सेंटर संचालित हो रहा है उसका खुलासा किया है. वहीं जिस दिल्ली स्थित ओखला के फर्जी कॉल सेंटर पर राज्य साइबर सेल की टीम ने दबिश दी थी उसे दिल्ली की पुलिस पर कई तरह के सवाल भी खड़े हो रहे हैं. वही ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि दिल्ली पुलिस के कई लोग भी इस रैकेट से जुड़े हुए हो सकते हैं. जिसके कारण दिल्ली पुलिस इन पर किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं कर रही थी लेकिन राज्य साइबर सेल ने पूरे मामले में कार्रवाई करते हुए आरोपियों के खिलाफ एक सख्त कार्रवाई की है और आने वाले दिनों में इस पूरे ही मामले में कई बड़े और खुलासे हो सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details